गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है?


नमस्कार दोस्तों ! हम आपको प्रश्नों के सही उत्तर देने की कोशिश करते हैं, उसी प्रकार एक प्रश्न है जो अधिकतर लोगो के दिमाग में आता है कि जब शिशु गर्भ में होता है तब उसकी धड़कन कितनी होती है (गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है)

घर में बच्चे के आगमन की खबर सुन कर घर का हर एक सदस्य खुश हो जाता है, केवल माता पिता ही नही बल्कि हर रिश्तेदार इस खबर से खुश होते हैं कि घर में एक नन्हा मेहमान आने वाला है। जब घर में एक शिशु आता है तब घर का माहोल ही बदल जाता है हर किसी के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है हर कोई बच्चे को खिलाना चाहता है।

गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है?

विशेषज्ञों ने यह पता लगाने की कोशिश की कि गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है तो उन्हें पता चला की एक बच्चे की धडकन एक युवा की तुलना में थोड़ी अधिक होती है। धड़कन शिशु के लिंग पर आधारित नही होती है चाहे लड़का हो या लड़की गर्भ में मोजूद भ्रूण की सामान्‍य हार्ट रेट 120 से 160 बीपीएम और प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती चरण में 140 से 160 बीपीएम तथा गर्भावस्‍था के आखिरी चरण में 120 से 140 बीपीएम होती है।

डॉक्टर्स शिशु की धड़कन पर भी ध्यान देते हैं जिससे की उसके स्वस्थ का भी पता चल सके, यदि शिशु की धड्कन सामान्य से कम या ज्यादा होती है तो यह सामान्य बात नही है ऐसे में भर्ग में मोजूद बच्चे को परामर्श की जरूरत होती है। हॉस्पिटल्स में अनेक प्रकार के उपकरण है जो गर्भावस्था में चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए जरुरी है। माँ बच्चे की हलचल ३५ हफ्ते बाद महसूस करती है जब वह अंगड़ाइयां लेता है, हाथ पैर हिलता है, हिचकिया लेता है तथा हाथ –पैर को अपने मुँह में लेता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

FAQs

गर्भ में बच्चे की धड़कन कब आती है

प्रेगनेंसी के 5वें हफ्ते के आसपास शिशु का दिल धड़कन शुरू कर देता है।

गर्भ में बच्चें की धड़कन कितनी होती है?

गर्भ में मोजूद भ्रूण की सामान्‍य हार्ट रेट 120 से 160 बीपीएम और प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती चरण में 140 से 160 बीपीएम तथा गर्भावस्‍था के आखिरी चरण में 120 से 140 बीपीएम होती है।

0Shares

Leave a Comment