Bestie Meaning in Hindi – बेस्टी का मतलब क्या होता है?


हम जब दुनिया में आते हैं तो कुछ रिश्ते ऐसे होते हैं जो हमसे हमारे पैदा होते ही जुड़ होते हैं। जैसे माता-पिता, काका-काकी, मामा-मामी, बुआ-फूफा इत्यादि। लेकिन कुछ रिश्ते ऐसे भी होते हैं जिन्हें हम स्वयं बनाते हैं। ऐसा ही एक रिश्ता है दोस्ती का। हम अपने लिए दोस्त स्वयं चुनते हैं या फिर दोस्त हमें चुनते हैं। दोस्ती एक बहुत ही अनमोल रिश्ता है जो कि जन्मजात रिश्तों से भी ज्यादा मजबूत एवं भरोसेमंद होता है। दोस्ती पर कई फिल्में, गीत आदि बन चुके हैं। आज हम बात करेंगे इसी दोस्ती के बारे में और जानेंगे क्या होता है Bestie Meaning in Hindi और BFF का फुल फॉर्म क्या होता है?

दोस्त कौन होता है: जब सारे बंधन तोड़ कर, किसी से भी लड़ भीड़ कर कोई आपका साथ दे, आपके ग़मों को अपना समझे, आपके सुख-दुःख में आपके साथ रहे, अपने खिलौने आपसे बाटे और बिना किसी रिश्ते के होते हुए आपके लिए कुछ भी कर गुजर जाने को तैयार हो जाये, उसे ही दोस्त कहते हैं। वैसे तो उम्र के हर पड़ाव पर दोस्त मिलते हैं और हम जीवन के अंत तक कई लोगों को अपना दोस्त कहते हैं लेकिन बेस्टी की बात ही कुछ और होती है तो चलिए जानते हैं आखिर बेस्टी होता क्या है? आपने भी कई लोगों के कैप्शंस, स्टोरीज और स्टेटस पर एक दूसरे को बेस्टी टैग करते हुए देखा होगा या फिर किसी ने आपको भी बेस्टी कहा हो पर आपको पता ही नहीं कि बेस्टी का मतलब क्या है? तो चलिए हम आपको बताते हैं।

Bestie Meaning in Hindi

बेस्टी का मतलब क्या होता है: जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि दोस्त कई प्रकार के होते हैं और उम्र के हर पड़ाव पर हम दोस्त बदलते रहते हैं, नए दोस्त बनाते ही रहते हैं। मगर जो सबसे विशेष होता है उसे बेस्टी कहा जाता है। अब विशेष से यहां हमारा तात्पर्य है ऐसे मित्र से कि जिससे आप किसी भी बात को शेयर किये बिना रह नहीं सकते, आप कहीं भी जा रहे हों आपको वह साथ में चाहिए। इन शार्ट अगर हम कहें तो बेस्टी को जिगरी यार / दोस्त या फिर चड्डी बडी (Chaddi Buddy) कहा जा सकता है, या फिर शुद्ध हिंदी की बात करें तो हम बेस्टी को हिंदी में पक्का दोस्त या सच्चा दोस्त भी कह सकते हैं।

कोई भी काम हो सबसे पहले आपको अपने बेस्टी ही याद आते हैं। आप हर बात उन्ही से शेयर करते हैं और उनके बिना गुजारा होना बहुत ही मुश्किल है। कई बार ऐसा होता है कि जब आपका बेस्टी स्कूल न आये तो आप भी जिद पर अड़ जाते हैं कि मैं भी स्कूल नहीं जाऊंगा/जाउंगी। आप दोनों एक दूसरे के बिना रह ही नहीं सकते।

बेस्टी का मतलब केवल यही नहीं होता कि आप किसी को बेस्टी कहें और वो भी आपको अपना बेस्टी कहे! बेस्टी वो होता है जिसे देखकर दुनिया वाले खुद बोलने लगे कि हाँ ये दोनों जिगरी दोस्त हैं। उदाहरण के लिए मैं अपने ही बारे में बताती हूँ कि जिस दिन मैं कॉलेज अकेली चली जाऊं तो लोग पूछते हैं आज अंकिता नहीं आयी? क्यूंकि उन्हें पता है हम दोनों साथ में ही रहते हैं और एक दूसरे के बिना कॉलेज आना पसंद नहीं करते।

हाँ वैसे तो जिगरी दोस्त कहकर आप Bestie Meaning in Hindi या बेस्टी का हिंदी में मतलब किसी को भी बता सकते हैं पर ये शब्द आपकी इस मित्रता की व्याख्या करने में बहुत ही कम हैं! अगर मैं बात करू तो मुझे भी अपने बेस्टी के बारे में लिखने के लिए या फिर बेस्टी का मतलब बताने जाऊं तो एक किताब भी कम पड़ जाएगी।

आपको अब तक तो शायद बेस्टी का मतलब शॉर्ट में पता लग ही गया होगा पर फिर भी काफी बातें हैं ऐसी जिन्हें डिसकस करना सही होगा तो चलिए इस टॉपिक को और थोड़ा आगे बढ़ाते हैं।

क्या केवल लड़कियों के बेस्टी होते हैं?

बेस्टी शब्द जब सामने आता है तो काफी लोग यही समझते हैं कि केवल लड़की ही लड़की की बेस्टी हो सकती है या फिर बस 2 लडकियां ही आपस में बेस्टी हो सकती हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है! दो लड़के भी बेस्टी हो सकते हैं। एक लड़का और एक लड़की भी बेस्टी हो सकते हैं। जैसे दोस्ती में जेंडर आड़े नहीं आता वैसे ही किसी को बेस्टी बनाने में भी जेंडर को नहीं देखा जाता। कोई भी व्यक्ति किसी भी जेंडर का अपने सच्चे मित्र को बेस्टी बुला सकता है और इसमें कोई हर्ज़ नहीं है।

यह भी पढ़िए: डु यु लव मी का रिप्लाई क्या होगा ?

बेस्टी (Bestie) के लिए कुछ और English वर्ड्स:

अपने बेस्टी को आप इन शब्दों का उपयोग करके भी बुला सकते हैं।

  • BFF
  • Buddy
  • Close to Heart
  • Secret Holder
  • Crime Partner
  • Brother from another Mother
  • Sister from another Mother
  • Bae
  • Dude
  • Bro
  • Broda

BFF का फुल फॉर्म (BFF full form in hindi) क्या होता है?

BFF Full Form: बेस्टी को BFF भी कहा जाता है। लेकिन आखिर ये BFF का फुल फॉर्म क्या है? तो दोस्तों, BFF का फुल फॉर्म होता है बेस्ट फ्रेंड्स फॉरएवर (Best Friends Forever). इसका अर्थ होगा ऐसा सच्चा मित्र जो सदैव, हमेशा-हमेशा के लिए हमारे साथ में है या रहेगा।

बेस्टी के लिए हिंदी वर्ड्स:

आप अपने बेस्टी के लिए इन हिंदी शब्दों का उपयोग कर सकते हैं। ये बेस्टी के पर्यायवाची की तरह काम करेंगे।

  • Babu (बाबू)
  • Yaar (यार)
  • Jigari (जिगरी)
  • Bawa (बावा)

एक बेस्टी में होते हैं यह लक्षण:

एक सच्चे मित्र में अथवा बेस्टी में कई सारे गुण होते हैं जिनमें से कुछ की हम यहां बात करेंगे। इससे आप जान सकते हैं कि क्या वह इंसान सच में आपका बेस्टी है?

वफादार

वफादारी सच्चे मित्र का एक सबसे बड़ा गुण होता है। वे कभी भी आपसे धोखा नहीं करते। चाहे कोई भी कितना ही बड़ा झगड़ा आपके बिच क्यों न हो जाये, आपका मित्र आपके राज कही नहीं बताएगा।

कभी साथ नहीं छोड़ता

एक सच्चा मित्र आपका कभी साथ नहीं छोड़ता। चाहे आप मुसीबत में हों या आपको कोई भी तकलीफ क्यों न हो वह हर दुःख बांटने के लिए आपके साथ होता है और यही नहीं शरारतों, गलतियों में भी वो आपका साथ देता है। अगर आप स्कूल में टीचर की डांट सुन रहे हैं तो वो भी आपके साथ में जरूर ही खड़ा होगा

यह भी पढ़िए: Til Ko English Mein Kya Kahate Hain?

पीठ पीछे बुराई नहीं करता

एक सच्चा मित्र आपके मुँह पे भले ही आपको भला-बुरा कह लेगा लेकिन कभी भी पीठ पीछे आपकी बुराई नहीं करेगा। जब भी कोई उससे पूछेगा आपके बारे में कि आप कैसे हैं या फिर आपकी कोई बुराई कर रहा होगा तो आपका सच्चा मित्र आपका ही पक्ष लेगा।

अपने दिल की बातें शेयर करेगा

आपका दोस्त अपने दिल की सारी बातें आपसे शेयर करे तो वह आपका सच्चा मित्र होगा। उसके जीवन में जो भी चल रहा है आपको उसकी जानकारी अवश्य ही होगी। एक सच्चा मित्र कभी कुछ नहीं छुपाता है।

आपकी गलतियों पर आपको डांटेगा

आपका बेस्टी भले ही हर गलती में आपका साथ देगा। आप गलत हों फिर भी जमाने से लड़ जायेगा लेकिन अकेले में वो आपको आपकी गलतियां जरूर बताएगा और कोशिश करेगा कि आप उन्हें सुधारें।

आपकी आँखों में आंसू नहीं देख सकता

एक सच्चा मित्र कभी आपकी आँखों में आंसू नहीं देख सकता। वह हमेशा ही आपको खुश रखने की कोशिश करेगा और जब भी आपकी आँखों में उसे आंसूं दिखे, उसकी आँखों से भी आंसू छलकने में देर नहीं लगेगी।

आपका चेहरा देख के समझ जायेगा

आपका बेस्टी केवल आपका चेहरा देख कर ही बता सकता है कि आपके दिमाग में क्या चल रहा है। एक सच्चे मित्र की यही खासियत है कि वे बस आपके चेहरे के हाव भाव देख कर ही पहचान लेते हैं कि आपके मन में क्या है? वे तुरंत ही आपको कह देंगे कि आप दुखी हैं या आपको कोई समस्या है अथवा आपको शरारत सूझ रही है।

FAQs

क्या एक लड़का और लड़की बेस्ट फ्रेंड्स हो सकते हैं?

जी हाँ! एक लड़का और एक लड़की बेस्ट फ्रेंड्स अथवा बेस्टी हो सकते हैं और इसमें कोई हर्ज़ नहीं है। जमाना भले ही यह कहता है कि एक लड़का लड़की कभी दोस्त नहीं हो सकते! लेकिन दोस्ती कभी भी जेंडर नहीं देखती और यदि दोनों के बिच केवल दोस्ती की ही भावना है उससे ज्यादा कुछ नहीं तो उनकी यह बेस्ट फ्रेंडशिप काफी लम्बे अरसे तक चल सकती है।

बेस्टी (Bestie) को हिंदी में क्या कहते हैं?

बेस्टी को हिंदी में जिगरी दोस्त अथवा पक्का दोस्त कहते हैं।

फीमेल बेस्टी का मतलब क्या होता है?

जब एक लड़के की कोई ऐसी लड़की मित्र जिससे वह सारी बातें शेयर करता है व दोनों का यह दोस्ती का रिश्ता काफी मजबूत हो तो वह लड़की मित्र उस लड़के की फीमेल बेस्टी कहलाती है।

Bestie Meaning in Hindi क्या होता है?

Bestie का Meaning in Hindi यानि बेस्टी का हिंदी में अर्थ होता है जिगरी दोस्त अथवा सच्चा दोस्त होता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment