सीआईएफ (CIF) नंबर क्या होता है व इसे कैसे पता करें?


जब किसी संस्थान या सरकार द्वारा व्यक्तियों का डाटा रखा जाता है तो उसे उनके नाम से रख पाना बहुत ही कठिन हो जाता है। क्यूंकि इनके पास जो डाटा एकत्रित होता है उसमें एक ही नाम व उपनाम के कई लोग इकट्ठे हो जाते हैं। और डाटा के मिश्रित होने से कई प्रकार की गड़बड़ियां हो सकती हैं। इसीलिए यूजरनाम या फिर किसी प्रकार के कोड अथवा नंबर के माध्यम से अलग अलग व्यक्तियों की जानकारी को स्टोर किया जाता है। जैसे हम सभी भारतीय नागरिकों का एक पहचान क्रमांक हमारा आधार नंबर है व टैक्स भरने वालों का पहचान क्रमांक PAN कार्ड नंबर है। उसी प्रकार से बैंक भी अपने खाताधारकों का डाटा CRIF नंबर के माध्यम से रखती है। आज हम आपको बताएँगे कि सीआईएफ (CIF) नंबर क्या होता है व इसे कैसे पता करें?

सीआईएफ नंबर का फुल फॉर्म क्या है?

CIF Number Full Form: सीआईएफ (CIF) का फुल फॉर्म होता है Customer Information File।

सीआईएफ (CIF) नंबर क्या होता है?

CIF Number Kya Hota Hai: जैसा कि आपको इसके फुल फॉर्म से ही ज्ञात होगया होगा कि यह वह नंबर है जिसके अंदर बैंक के कस्टमर की डिटेल्स स्टोर रहती है। इसमें आपका अकाउंट नंबर, नाम, पता, अकाउंट खोलने की तारीख, माता पिता का नाम जन्म तारीख एवं अन्य जानकारियां जो आपने बैंक को दी है या बैंक द्वारा आपके अकाउंट में स्टोर की गयी है होती हैं।

हर बैंक में CIF नंबर को अलग अलग नाम से जाना जाता है। कहीं इसे कस्टमर आईडी तो कहीं CRN, CIF व यूजर आईडी के नाम से भी जाना जाता है। बैंक के हर ग्राहक का CIF नंबर अलग अलग होता है व जब भी बैंक को अपने किसी ग्राहक के बारे में पता करना है तो वे इस आईडी से उसका सारा डाटा एक्सेस कर सकती है।

CIF नंबर क्यों है जरुरी?

यदि आप मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए CIF नंबर का पता होना अत्यंत ही आवश्यक है। इसी के माध्यम से आप अपना अकाउंट इंटरनेट पर खोल सकते हैं व उसके लेन-देन देख सकते हैं अथवा फण्ड ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक भी कभी कभी आपसे आपकी सहायता हेतु यह नंबर मांग सकती है।

अपने खाते का CIF नंबर कैसे पता करें?

आप अपने खाते का CIF नंबर अपनी पासबुक पर देख सकते हैं। पासबुक पर आपका नाम, अकाउंट नंबर, IFSC कोड व उसके साथ ही CIF नम्बर भी मौजूद होता है। हो सकता है उसे कस्टमर आईडी, CRN या यूजर आईडी का नाम दिया गया हो। इसके अलावा यदि आपके पास पहले से मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग है तो उस पर लॉगिन करके भी आप CIF नंबर का पता लगा सकते हैं।

FAQs

एसबीआई सीआईएफ क्या है?

हर बैंक द्वारा अपने खाताधारकों को पहचान हेतु एक विशेष नंबर दिया जाता है जिसे CIF कहा जाता है। SBI बैंक भी यह CIF नंबर देती है जिसमें खाताधारक का डाटा स्टोर होता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment