ओजोन परत को नष्ट करने वाली गैस कौन सी है?


आज का प्रश्न है कि ओजोन परत को नष्ट करने वाली गैस कौन सी है? इस लेख में आप जानेंगे कि ओजोन परत को कोनसी गैस नष्ट कर रही है?

ओजोन परत

पृथ्वी के आस पास वायुमंडल में एक परत उपस्थित है जिसमे ओजोन गैस मोजूद है जो सूरज से आने वाली हानिकारक पराबैंगनी किरणों से हमारी रक्षा करती है यह हल्के नीले रंग की गंधयुक्त गैस है जिसे O3 से दर्शाया जाता है। इस परत की खोज फ्रांस के भौतिक विद्वानों फैबरी चार्ल्स और हेनरी बुसोन ने 1913 में की थी इस परत का नाम ओजोन परत है।

ओजोन परत को नष्ट करने वाली गैस कौन सी है?

ओजोन परत को नष्ट करने वाली गैस का नाम क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) है, जो आज के युग में एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर आदि में उपयोग की जाती है। यह गैस ओजोन परत को खत्म कर रही है जिस कारण भविष्य में पराबैंगनी किरणों के कारण त्वचा का कैंसर, श्वास रोग, अल्सर, मोतियाबिंद आदि बीमारियाँ तेजी से सकती है इसीलिए इस परत को बचाने की जरूरत है और क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) गैस का उपयोग कम करने की जरूरत है। अंटार्कटिका , ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड आदि देशों के ऊपर भी वायुमंडल में ओज़ोन परत में छिद्र पाए गये हैं। इसलिए वर्तमान में इस गैस की जगह एचएफसी (हाड्रोक्लोरोफ्लोरो) का उपयोग किया जा रहा है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment