मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं?


आज के समय में विद्यार्थियों द्वारा पूछे जाने वाला प्रश्न यही है, कि मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं ? क्या आपको पढ़ाई करते समय अपना ध्यान लगाने में समस्या आती है ? वैसे यह कोई चिंता की बात नहीं है, यह लगभग सभी के साथ होता है। पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको बस अपना पढ़ाई करने का तरीका बदलना होगा। एक अच्छी और शांत जगह का चयन करें और पढ़ने का एक नया तरीका खोजना होगा।। यदि आपका प्रश्न अभी भी यही है, कि मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं ? तो इस लेख को अंत तक पढ़िए ।

कैसे लगेगा पढाई में मन –

मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं ? इस प्रश्न का उत्तर आपको नीचे लिखे चरणों में मिल जायेगा और आप अच्छे से पढ़ाई में अपना ध्यान केंद्रित कर पाएंगे –

एक टाइम टेबल बनाए –

अगर आप कम समय में अपना कोर्स पूरा करना चाहते हैं, तो आप एक समय सारणी बनाये। जिसमे निश्चित अंतराल में ब्रेक रखें ताकि आपका दिमाग आराम कर सकें। दिमाग को आराम देना आलस नही कहलाता है आप लगातार कोई कार्य नही कर सकते है। निश्चित समय के बाद विषयों में बदलाव करे जिससे आपके मन बोरियत मासूस नहीं करेगा एवं विषय में बदलाव आपके मस्तिष्क में नयी उमंग जगायेगा।

आंतरिक विश्लेषण करे –

अपने पढ़ाई के तरीके का विश्लेषण कीजिये, कि आप कितनी देर तक बिना थके ध्यान लगा कर पढ़ सकते हैं। मान लेते हैं की आप की पाठ्यपुस्तक के 20 पृष्ठ पढ़ने के बाद बोर होने है, तो पढ़े गए पृष्ठों से जुड़े प्रश्न- उत्तर हल करें। यदि उन पृष्ठों में कोई आंकड़े है तो उसका चार्ट बना कर याद करने की कोशिश करें। इसके बाद विषय का अध्ययन करें।

अन्य बातों की चिंता करने और उनके बारे में सोचने के लिए अलग समय निकालें –

हम इस दुनिया में अकेले नहीं है और हमारे आसपास एक दुनिया है जिससे जुड़ी बातों के बारे में हमेशा सोचते रहते हैं। हम सोचते हैं, कि हमारे विचार हमारे काबू में नहीं है। यदि आपको पढाई के समय मन में किसी अन्य बात का ख्याल आता है तो मन को समझाये की आवर उस बारे में सोचना बंद करे।

अपने लिए इनाम रखे –

कभी-कभी स्वयं को एक धक्का लगाने की आवश्यकता होती है। यह किस प्रकार का होगा यह आपको तय करना होगा। स्वयं को प्रेरित करें की अगर मै इतना पाठ्यक्रम ख़त्म कर लूंगा तो एक आइसक्रीम खाऊंगा या जो भी आप चाहे वह कर सकते हैं। अपना पसंदीदा संगीत सुन सकते हैं या शॉपिंग के लिए जायेंगे। अपने माता-पिता से पूछे की वे इस काम में आपकी क्या सहायता कर सकते हैं।

और अंत में एक बोनस टिप आपके लिए यह है, की आप जहाँ पर भी पढाई करते हैं वहां एक दिवार पर अपने लक्ष्य का फोटो लगा ले जैसे आप कितने प्रतिशत अंक पाना चाहते है या आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तेयारी कर रहे हों तो उसका नाम बड़े से अक्षरों में लिख कर चिपका ले। इससे आप आपको याद रहेगा की आपका लक्ष्य क्या है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment