पैरामेडिकल क्या होता है?


यदि आप पैरामेडिकल के बारें में जानना चाहते है? तो इस लेख से आपको काफी मदद मिल जाएगी, इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ियेगा जिससे की आप अच्छे से जान सकेंगे कि पैरामेडिकल क्या होता है?

पैरामेडिकल क्या होता है?

पैरामेडिकल वह कोर्स है जो अस्पताल से सम्बन्धित है, इस कोर्स को करने के बाद आप किसी हॉस्पिटल में सहायक चिकित्सक के रूप में काम कर सकते है। पैरामेडिकल की पढाई के बाद आपको आसानी से हॉस्पिटल या लैब में नौकरी मिल सकती है। पैरामेडिकल डिप्लोमा कोर्स और डिग्री कोर्स के लिए आपको बारहवी कक्षा को विज्ञान विषय में पचास प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण करना होगा। डिग्री पैरामेडिकल कोर्स को पूरा करने में आपको 1.5 वर्ष से लेकर 4 वर्ष का समय लग सकता है।

पैरामेडिकल कोर्स को पूरा करने के बाद आप नर्सिंग केयर सहायक, एक्स-रे / रेडियोलॉजी सहायक, सीटी स्कैन तकनीशियन, ईसीजी सहायक, ऑपरेशन थिएटर सहायक, चिकित्सा प्रयोगशाला सहायक, इमरजेंसी स्थिति में मेडिकल केयर प्रोवाइडर आदि बन सकते है। पैरामेडिकल में शुरवात में आप 10000 से 12000 तथा अनुभव के बाद 25000 प्रतिमाह तक कमा सकते है। आज के समय में पैरामेडिकल कोर्स वाले विद्यार्थी को आसानी से जॉब मिल जाती है पर यह जॉब बहुत ही व्यस्तता वाली है जिसमे आपको किसी भी समय काम पर जाना पड़ सकता है तथा अधिक समय तक के लिए हॉस्पिटल या लैब में समय देना पड़ सकता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment