सबसे छोटी हड्डी का नाम क्या है?


मानव शरीर में कुल 206 हड्डियां होती है। हड्डियों की रचना अलग-अलग ढंग की होती है। इन्ही के कारण मानव सही से खड़े रह पाता है। हड्डियां मानव शरीर का 14 प्रतिशत का भार होती हैं। यह 50 प्रतिशत पानी और बाकि 50 प्रतिशत ठोस पदार्थ से निर्मित होती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मानव शरीर की सबसे छोटी हड्डी का नाम क्या है ?

सबसे छोटी हड्डी का नाम

मानव शरीर की सबसे छोटी हड्डी का नाम स्टैप्स (STAPES) है। यह हड्डी छोटी होने के साथ हल्की हड्डी भी कही जाती है। मानव शरीर के मध्यम कान में तीन हड्डिया होती हैं जो मानव शरीर की सबसे छोटी हड्डिया कही जाती है। इसकी लम्बाई लगभग 11 इंच (28 से.मी.) होती है।

स्टैप्स की दो शाखाएं हैं जिन्हे हीन और क्रस के रूप में जाना जाता है। हड्डी के स्पॉट आधार पर ध्वनि कम्पन को व्यक्त करते हैं। उस जगह से कम्पन आंतरिक कान में प्रवेश करता है। जहां उन्हें कर्णावत और श्रवण तंत्रिका के माध्यम से मस्तिष्क में प्रसारित करने के लिए तंत्रिका डेटा में संसाधित किया जाता है।

अगर स्टैप्स नामक यह हड्डी क्षतिग्रस्त हो जाये तो शायद मानव की सुनने की क्षमता जा सकती है। इस हड्डी को सर पर आघात होने से भी नुकसान पहुंच सकता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment