सबसे तेज दौड़ने वाला जीवित इंसान कौन है?


दौड़ना एक प्रकार की क्रिया है जिसके माध्यम से कोई भी इंसान, पशु अथवा पक्षी तेजी से एक स्थान से दूसरे स्थान की ओर बड़ सकता है। यह केवल एक क्रिया तक ही सीमित नहीं अपितु यह एक प्रतियोगिता भी है। ओलिम्पिक्स व अन्य खेल प्रतियोगताओं के अंतर्गत इसका भी आयोजन किया जाता है। जो व्यक्ति सबसे तेज दौड़कर एक पूर्व निर्धारित स्थान पर सबसे पहले पहुँच जाता है वह विजेता कहलाता है। यदि हम पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीवों की बात करें तो सबसे तेज चीता दौड़ता है जिसकी रफ़्तार 128 किलोमीटर प्रति घंटा तक होती है। लेकिन इंसानों में सबसे तेज धावक कौन है? चलिए हम बताते हैं सबसे तेज दौड़ने वाला जीवित इंसान कौन है? एवं उनके बारे में कुछ अनजाने फैक्ट्स भी।

सबसे तेज दौड़ने वाला जीवित इंसान कौन है?

पूरी दुनिया में सबसे तेज़ दौड़ने वाला व्यक्ति उसैन बोल्ट है। बोल्ट जमेका के रहने वाले हैं और इनका जन्म 21 अगस्त 1986 को हुआ था। इन्हें अब तक का सबसे महान धावक माना जाता है। उसेन बोल्ट 8 बार के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट हैं और साथ ही 100 मीटर के विश्व रिकॉर्ड धारक हैं। साथ ही ये सबसे तेज दौड़ने वाला जीवित इंसान हैं।

 केतकी का फूल भगवान शिव को नही चढ़ता है
उसैन बोल्ट

उसैन बोल्ट के रिकॉर्ड –

2009 में उसैन बोल्ट ने 9.58 सेकंड में 100 मीटर दौड़ कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। 2011 में बेल्जियम के वैज्ञानिकों ने सितंबर में आयोजित 100 मीटर दौड़ के विभिन्न चरणों में बोल्ट के प्रदर्शन को मापने के लिए लेजर का इस्तेमाल किया। उन्होंने पाया कि दौड़ में 67.13 मीटर की दूरी पर, बोल्ट 43.99 किलोमीटर प्रति घंटे (27.33 मील प्रति घंटे) की शीर्ष गति तक पहुंच गया। उस दौड़ को 9.76 सेकंड के समय में समाप्त किया। इसके अलावा 200 मीटर रेस में 19.19 सेकंड व 400 मी. में 45.28 सेकंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड उसैन बोल्ट के नाम है।

बोल्ट कहते हैं, कि जब वह दौड़ रहे होते है, वह “प्रवाह” (Flow) का अनुभव करते हैं। चेतना की ऐसी स्थिति जिसे एथलीट अक्सर असफलता या अन्य परिणामों के बारे में चिंतित नहीं होते बल्कि वे जो भी कार्य कर रहे हैं, उसके साथ एकता की भावना के रूप में वर्णन करते हैं।

उसैन बोल्ट के बारे में अन्य रोचक बातें –

  • उसैन बोल्ट का कद करीब 6 फ़ीट 5 इंच है।
  • वे सबसे अधिक कमाई करने वाले एथलीट हैं। इनकी मासिक कमाई 21 मिलियन डॉलर है।
  • बोल्ट 8 बार ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता एवं 11 बार वर्ल्ड गोल्फ चैंपियन बन चुके हैं।
  • अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि यदि वे धावक न होते तो एक तेज़ गेंदबाज़ होते।
  • वे आखरी बार 11 अगस्त, 2017 को लन्दन चैम्पियनशिप में 4×100 मीटर रिले रेस में दौड़े थे। लेकिन दुखद बात यह है कि वह अपने करियर की आखिरी रेस नहीं जीत पाए। वे तीसरे नंबर पर आये और ब्रॉन्ज़ मैडल हासिल किया था।
  • ये सबसे तेज दौड़ने वाला जीवित इंसान हैं।
  • बोल्ट एयरबस के जीरो जी प्लेन में जीरो ग्रेविटी यानिकी शून्य गुरुत्वआकर्षण में भी एक रेस जीत चुके है।

Tip: तेज दौड़ने के लिए एक्सरसाइज

वार्मअप एक्सरसाइज (warm up running exercises) तेज दौड़ने के लिए सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है और जरुरी भी है । शुरूवात में यह एक्सरसाइज कम मात्रा में करे फिर धीरे धीरे इसके समय में बढ़ावा करते रहे। सबसे पहले 2 मिनट पैदल चले फिर 20 मिनट तक अपने पेरो को बरी बरी से स्विंग करे। इसके बाद बारी बारी अपने एक घुटने को जमीन पर टिकाए और दुसरे को 90 डिग्री के कोण पर रख कर इस क्रिया को दोहराएं । 20 बैठक लगे फिर अपने पेरो की स्ट्रेचिंग करे। ऐसा करने से आप तेजी से दोड़ पाएँगे। तेज दोड़ने के लिए आपको खाने पर भी ध्यान देना होता है आप खाने में मल्टीग्रेन ब्रेड, उपमा, पोहा, जई, अंडे, चिकन, दही, टोफू, पनीर, अंकुरित चीजें शामिल कर सकते है।

FAQs

विश्व में सबसे तेज कौन दौड़ता है?

जमैका के रहने वाले उसैन बोल्ट विश्व के सबसे तेज़ धावक हैं। उनकी उम्र 35 वर्ष है एवं वे 8 ओलंपिक स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुके हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment