सिगरेट पीने के नुकसान


सिगरेट बहुत से बिमारियों के लिए जिम्मेदार हैं जो लोगो के स्वस्थ के लिए एक चिंता का विषय है, हर देश की सरकारे सिगरेट के नुकसानों को सार्वजनिक रूप से साझा करती है पर कई देशो में पूर्ण रूप से सिगरेट प्रतिबंधित नही है और लोग सार्वजनिक स्थानों पर भी धुम्रपान करते नज़र आते है। आगे इस लेख में हम जानेंगे कि सिगरेट पीने के नुकसान क्या क्या है?

सिगरेट पीने के नुकसान

कैंसर

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है पूरी दुनिया में यह केंसर का मुख्य कारण है, लगभग केंसर की 30% मौतों के लिए धुम्रपान ही जिम्मेदार है। धुम्रपान से कई तरह के केंसर होने का खतरा रहता है जैसे – फेफड़े का कैंसर, मूत्राशय का कैंसर, अग्नाशय का कैंसर और किडनी का कैंसर।

श्वसन संबंधी समस्याएं

सांस की समस्याओं में धूम्रपान का प्रमुख योगदान है, जिसमें क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) और वातस्फीति शामिल हैं। सीओपीडी एक फेफड़ों की बीमारी है जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है और श्वसन पूरी तरह से प्रभावित हो जाता है।

हृदय रोग

सिगरेट के कारण हृदय रोगो का खतरा काफी बढ़ जाता है, और यह दुनिया भर में मृत्यु का प्रमुख कारण है, धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और एथेरोस्क्लेरोसिस हो जाता है जिस कारण मौत का खतरा रहता है। धुम्रपान से दिल का दौरा और स्ट्रोक की बीमारी भी होती है।

गर्भावस्था के दौरान आने वाली समस्याएँ

गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने से जन्म के समय कम वजन, समय से पहले जन्म और मृत जन्म सहित कई नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। यह अचानक शिशु मृत्यु का खतरा भी बढ़ा सकता है।

दांत सम्बन्धित समस्याएं

मसूड़ों की बीमारी और दांतों के झड़ने सहित दंत समस्याओं में धूम्रपान का प्रमुख योगदान है। धूम्रपान से भी सांसों में बदबू और दांतों का रंग खराब हो सकता है।

त्वचा को नुकसान

धूम्रपान त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और व्यक्ति समय से पहले बूढ़ा हो सकता है। यह त्वचा के कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकता है।

व्यसन

सिगरेट में निकोटीन होता हैं जिस कारण धूम्रपान अत्यधिक व्यसनी है, जो एक अत्यधिक नशीला पदार्थ है। निकोटीन की लत धूम्रपान करने का कारण बना सकती है और छोड़ने का प्रयास करने कई समस्याएँ पैदा कर सकती है।

वित्तीय बोझ

सिगरेट की लत आपको आर्थिक नुकसान पहुचा सकती है, जैसे प्रतिदिन सिगरेट खरीदना, धुम्रपान स=करने के बाद होनेवाली बिमारियों के इलाज में धूम्रपान वित्तीय बोझ बढ़ सकता है।

सामाजिक कलंक

धूम्रपान करने वाले व्यक्तिओ को समाज में एक नकारात्मक व्यक्ति के रूप में देखा जाता क्योकि धुम्रपान करना एक गलत आदत है यह स्वस्थ के लिए काफी हानिकारक है। इससे अलगाव और कम आत्म-सम्मान की भावना पैदा हो सकती है।

सिगरेट पीने से बड़ी मात्रा में वायु प्रदूषण और कूड़ा पैदा होता है, और फेंके गए सिगरेट के टुकड़े वन्य जीवन और पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

सिगरेट पीने के अनेक नुकसानों को जानने के बावजूद भी धूम्रपान छोड़ना कठिन हो सकता है। लोगों को धूम्रपान छोड़ने में मदद करने के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं, जिनमें निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी, दवाएं और सहायता समूह शामिल हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment