Top 10 Small Business Ideas In Hindi


नमस्कार दोस्तों आज कल अधिकतर लोग बिज़नेस ही करना चाहते है क्योकि जॉब के लिए बहुत भटकना पड़ता है और फिर भी अच्छी सेलेरी नहीं मिलती है। बहुत से लोगो चाहते है कि वे एक सफल entrepreneur बने। बिज़नेस में आप कितना भी पैसा कमा सकते है उसकी कोई लिमिट नहीं होते है बस आप को एक सही बिज़नेस चुनने की जरूर है साथ ही मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी। हम देख ही रहे है की आज कल पढ़ाई पर इतना खर्च हो जाता है फिर भी अच्छी सैलरी वाली जॉब नहीं मिलती है इसलिए अपनी योग्यता और आर्थिक स्तिथि के आधार पर बिज़नेस चालू करने को ही लोग एक अच्छा विकल्प मानते है। आप को जान कर हैरानी होगी की धीरूबाई ने अपना पहला बिज़नेस मेले में एक छोटी सी भजिये की दूकान खोल कर चालू किया था। आप अगर एक छोटा सा बिज़नेस चालू करने की सोच रहे है तो यह पोस्ट आप ही के लिए है हमारी आज की यह पोस्ट Small Business Ideas In Hindi में आपको कुछ ऐसे Small Business Ideas मिल जाएंगे जिस मेने आप किसी एक को कम बजट में चालू कर अच्छी अर्निंग कर सकते है।

Small Business Ideas In Hindi – छोटे बिज़नेस आइडियाज

बिज़नेस की सफलता के पीछे मालिक की कड़ी मेहनत और लगन होती है। किसी भी परिस्तिथि में अपने बिज़नेस को प्राथमिकता देना और मजबूत इरादों के साथ बिज़नेस करना ही एक सफल व्यापारी की निशानी होती है। किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के बाद उसे थोड़ा समय दें जल्द ही हताश हो कर ना बैठ जाए , किसी भी बिज़नेस को चलने में समय लगता है साथ ही आपका अनुभव भी बढ़ता जाएगा और आप अपने बिज़नेस को और अच्छे से चलना सीखते जाएंगे।

आइसक्रीम पार्लर

अब लोग हर मौसम में आइसक्रीम खाना पसंद कर रहे यह भी एक अच्छा बिज़नेस बन चूका है। एक आइसक्रीम पार्लर खोलने के लिए अच्छी जगह की आवश्यकता होती है जिसके आस पास भीड़ रहती हो नजदीक होटल्स या रेस्टोरेंट्स हो। आइसक्रीम पार्लर खोलने में 5 लाख तक खर्च आ सकता है। आइसक्रीम पार्लर के रेनोवशन और equipment में ही सबसे ज्यादा खर्च होता है। अगर आप अमूल फ्रेंचाइजी भी लेते है तो आप हर महीने अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

गेम शॉप

गेमिंग का शौक़ बहुत बढ़ चूका खास कर बच्चो में पर ऐसा नहीं है की केवल बच्चे की गेम खेलते है युवा भी गेम में बहुत रूचि दिखा रहे है। अगर आप एक बिज़नेस खोलने की सोच रहे है तो गेम शॉप आज के समय में एक अच्छा ऑप्शन है। गेम शॉप को ओपन करने के लगभग 5 लाख तक का खर्च आ सकता है। गेम शॉप के लिए लाइसेंस कम्प्यूटर्स , इन्वेटर , लोकेशन, फर्नीचर , लाइटिंग और दो व तीन कर्मचारी की जरूरत होती है। गेमिंग शॉप ओपन करते समय इस बात का ध्यान रखे की आपकी शॉप की लोकेशन ऐसी जगह हो जहा पहुंचना आसान हो और आस पास किसी तरह की समस्या ना हो।

किराना शॉप

किराने की शॉप में अच्छी मार्जिन होती है इस वजह से अगर आप छोटा बिज़नेस शुरू करने की योजना बना रहे है तो किराना शॉप एक अच्छा विकल्प है। सबसे पहले किसी ऐसी जगह जहा किराना शॉप की जरूरत हो उसकी तलाश करे और फिर वहा अपनी किराना शॉप को शुरू करने की तैयारी करे | किराये पर कोई शॉप ले कर वहा अपनी किराना शॉप को चालू करे। किराना स्टोर को सफल बनाने के लिए आपको कुछ बातो ध्यान रखना होगा जैसे अपनी शॉप में चीजों की वेरायटी बढ़ाए , अपने व्यव्हार को नम्र रखे , दुकान पर आने जाने समय निश्चित रखे आदि। किराना स्टोर की कमाई इस बात पर निर्भर होती है कि दुकान कहां पर है और कितने ग्राहक रोजाना आते हैं। किराना शॉप खोलने में लगभग 50000 रूपये की कम से कम लागत आ सकती है। और इसमें कितना भी पैसा लगाया जा सकता है यह आपकी क्षमता पर आधारित है।

Wedding Planner

शादी की डेकोरेशन से लेकर मेहमानों के स्वागत और खाने का प्रबंध करना Wedding planner का काम होता है। Wedding planner बनने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कोर्स कर सकते है . इसे बाद आप अपने Wedding planner का काम शुरू कर सकते है। ऑनलाइन काफी कम खर्च में यह कोर्स उयलब्ध है।

पेपर बैग बनाने का व्यवसाय

पेपर बैग बनाने का व्यवसाय शुरू करने का लिए आपको एक ऑटोमॅटिक पेपर बैग मशीन और जगह की आवश्यकता होगी जिसमे आपका लगभग 4 से 5 लाख तक का खर्च हो सकता है यह आप किसी किराए के हाल में शुरू कर सकते है। कम पैसो के साथ व्यापार करने के लिए यह एक सबसे अच्छा विकल्प है।

टिफिन सर्विस का व्यवसाय

जो लोग किसी वजह से अपने परिवार से दूर कही रहते है तो वह टिफिन लगवा कर अपना समय बचा कर खाना खाते है। यह निम्न स्तर का व्यवसाय है इसीलिए इसकी लागत 100000 से ₹200000 तक की ही आती है और यह कार्य आप अपने निजी किचिन से शुरू करना चाहते हैं तो लागत इससे भी कम आ सकती है।

Photography

फोटोग्राफी का बिज़नेस इन दिनों काफी चल रहा युवा इस फील्ड में काफी पैसे कमा रहे। शादी पार्टयों का आर्डर ले कर वह फोटोशूट करना आपको अच्छा ख़ासा पैसा कमा कर दे सकता है बीएस इसकेलिए आपके पास फोटो खींचने की कला और आवश्यक उपकरण होना चाहिए। आप एक स्टूडियो भी खोल सकते है इसका खर्च उपकरण सहित ६ लाख रूपये के आस पास हो सकता है।

दूध डेयरी

दूध डेयरी का बिज़नेस अच्छा मुनाफा देने वाले बिज़नेस मे आता है इससे आप महीने के लाखो कमा सकते है , इसे चालू करने का 5 लाख तक का खर्च आता है। सबसे पहले अच्छी नस्ल की भेस या गाय ख़रीदे कम से कम 3 से 5 मवेशी तो जरूर ले फिर उनके रहने लायक जगह का निर्माण करे हो सके तो १ कर्मचारी जरूर रख ले।

पानी पुरी का व्यवसाय

पानी पुरी का व्यवसाय आप ढेले या दुकान दोनों में प्रारम्भ कर सकते है , इस व्यापार को चालु करने में ज्यादा लागत भी नहीं लगती है केवल 50000 रूपये के अंदर ही आप अपने पानीपुरी का व्यापार शुरू कर सकते है।

Travel Agency का Business

Travel Agency चालु करते समय ध्यान रखे की आप को टिकट बुक करने का अनुभव हो ताकि आपका ग्राहक किसी भी परिस्तिथि में नाराज़ हो कर न जाए। Travel Agency चालू करने के लिए एक ऑफिस , कंप्यूटर , टेलिफ़ोन। इंटरनेट कनेक्शन छोटा इन्वेटर फर्नीचर ऑफिस के इंटरियर की जरूरत होती है। जो लगभग 3 लाख तक हो सकता है

Car washing

कार वाशिंग का व्यापार चालू करने के लिए लगभग 2 से 4 लाख तक खर्च आ सकता है क्योकी बड़ी गाड़ियों को धोने के लिए आवश्यक चीजों के साथ साथ एक प्लेटफॉर्म की भी जरूरत पड़ती है।

निष्कर्ष

हमारी यह पोस्ट Small Business Ideas In Hindi उन लोगो के लिए बहुत ख़ास है जो व्यापार करना चाहते है। जिनका लक्ष्य कम पैसो के साथ एक अच्छा सा बिज़नस तेयार करना है वह लोग इस लेख से एक अच्छा सा विकल्प चुन कर उस विषय पर व्यापार प्रारम्भ कर सकते है। बहुत से लोगो का सपना होता है कि वे एक सफल entrepreneur बने। Small Business Ideas In Hindi का यह आर्टिकल आप अपने परिजनों और मित्रो के साथ जरुर साझा करे।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment