UNHRC Kya Hai – Full Form & Meaning in Hindi


नमस्कार दोस्तों! आज हम आपको बताने वाले है की UNHRC क्या है? इसका निर्माण क्यों किया गया था और ये कहाँ पर स्तिथ है? UNHRC से संबंथी बहुत सी जानकारी आपको मिलने वाली है जैसे UNHRC का Full form क्या है? आदि । अंतराष्ट्रीय स्तर पर काम करने वाला ये संघठन आखिर है क्या, तो आइये जानते है की UNHRC kya hai ?

UNHRC का Full Form क्या है?

UNHRC का फुल फॉर्म है United Nations Human Rights Council  जिसे हिंदी में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद कहते हैं । इसके नाम से ही पता चलता है की यह संघठन मानव अधिकार के लिए कार्य करता है। UNHRC से जुडी और अधिक जानकारियां जानने के लिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े।

UNHRC क्या है? UNHRC Kya Hai?


इस Council की शुरुआत सन 1946-47 में हुई थी तब दूसरा विश्वयुद्ध हुआ था। और बहुत से लोग बेघर हो गये थे और शरणार्थी बहुत से शरणार्थी इधर उधर भटक रहे थे । इस UNHRC का कार्य मानवाधिकार का ध्यान रखते हुए उनकी रक्षा करना है। UNHRC की पुनः स्थापना सन 2006 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के जरिए हुई थी । 47 सदस्य देशो के साथ यह पुनः स्थापित हुआ था जिसमे एक देश का एक प्रतिनिधि होता है जो 3 वर्ष तक इस परिषद के साथ काम करता है और उससे द्वारा अच्छा कार्य किया जाता है तो उसे परिषद का सदस्य मान लिया जाता है। UNHRC का headquarter Geneva, Switzerland में स्तिथ है । संयुक्त राष्ट्र महासभा में चुनाव के द्वारा सदस्यों को चुना जाता है यहां सीट का बटवारा भौगोलिक आधार पर होता है। जिसमें अफ्रीका और एशिया पैसिफिक क्षेत्र से 13-13 सदस्य चुने जाते हैं और दक्षिण अमेरिका और कैरिबियाई देशों से 8 सदस्य, पश्चिमी यूरोप से 7 और पूर्वी यूरोप से 6 सदस्यों को चुना जाता है। इस परिषद में 33,924,६३० लोगों पर जिम्‍मेदारी-होती है ,UNHRC 1.88 बिलियन डॉलर हर वर्ष खर्च करता है। इस परिषद के कुल १२५ देश हिस्सा है और दुनियाभर में ऑफिस-३७८ है ।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के कार्य

  • UNHRC अपने Members के साथ मिल कर बहुत से कार्य करता है जो समाज के लिए बहुत ही जरुरी है जिनके कारण संसार में अशांति दुःख फैलता है ऐसी सोच और प्रथाओ को खत्म करना UNHRC का मुख्य कार्य है।
  • पूरी दुनिया में शांति बहाल करना और स्वतंत्र बचाए रखने का कार्य भी UNHRC द्वारा किया जाता है।
  • ख़ास कर महिलाओ पर हो रहे अत्याचारो और बलात्कारों को रोकना और उनके अधिकारों की रक्षा करना भी UNHRC का कार्य है।
  • किसी भी धर्म को लेकर उसकी धर्मिक स्वतंत्रता का ध्यान रखना।
  • और यह परिषद एलजीबीटी के अधिकार और नस्‍लीय और पारंपरिक समुदायों से जुड़े मुद्दों पर भी नज़र रखता है।
  • लोगो के मानवाधिकारो का हनन ना हो उसका पूरा ख्याल UNHRC के द्वारा रखा जाता है ।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment