Vishva Jansankhya Divas Kab Manaya Jata Hai – विश्व जनसंख्या दिवस कब मनाया जाता है?


जनसंख्या से तात्पर्य किसी क्षेत्र, कस्बे, शहर, राज्य या देश में रहने वाले लोगों को संख्या से है। किसी देश की जनसंख्या ही उसके विकास या पतन का कारण बनती है। विश्व में कई देश ऐसे हैं जो अधिक जनसंख्या की वजह से परेशान हैं तो वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं जो जनसंख्या बढ़ाने हेतु अथक प्रयासों में लगे हुए हैं। जनसंख्या के मुद्दे पर हर वर्ष एक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसे विश्व जनसंख्या दिवस कहते हैं आज हम आपको बताएंगे कि Vishva Jansankhya Divas Kab Aur Kyo Manaya Jata Hai? विश्व जनसंख्या दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Vishva Jansankhya Divas Kab Manaya Jata Hai?

विश्व जनसंख्या दिवस कब मनाया जाता है? : प्रतिवर्ष जुलाई की 11 तारीख को विश्व जनसंख्या दिवस का आयोजन किया जाता है। वर्ष 2022 में इसकी थीम बढ़ती हुई जनसंख्या से सम्बंधित विभिन्न मुद्दों पर केंद्रित तथा इस पर अंकुश लगाने हेतु क़दमों को बढ़ावा देने पर हो सकती है।

Vishva Jansankhya Divas Kyo Manaya Jata Hai?

बढ़ती हुई जनसंख्या विश्व के लिए बहुत ही घातक सिद्ध हो रही है। इससे बेरोजगारी, डकैती, अनेक प्रकार की बीमारियां व कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। हर देश के अपने निति नियम होते हैं व उनका पालन करवाने हेतु राज नेता, पुलिस प्रशासन एवं न्याय पालिका होती है। लेकिन इन सबकी संख्या यदि सीमित है और देश की जनसंख्या में विस्फोटक रूप से वृद्धि होती ही चली जाये तो किस प्रकार से किसी देश को संभाला जायेगा? विश्व जनसंख्या दिवस का आयोजन सर्वप्रथम 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग काउंसिल द्वारा किया गया था । इसका उद्देश्य विभिन्न जनसंख्या सम्बन्धी मुद्दों व समस्याओं पर लोगों की जागरूकता बढ़ाना है इसके अंतर्गत परिवार नियोजन, लिंग समानता , गरीबी , मातृ स्वास्थ्य और मानव अधिकारों का महत्व आदि को शामिल किया जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment