[2022] भारत के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कौन है?


देश को चलाने के लिए सरकार की आवश्यकता होती है । सरकार में बहुत से पद होते है जो अपने दायित्वों को निभाते हैं वैसे ही राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी होते हैं। भारत देश बहुत विशाल है यहां बहुत से राज्य है बड़े बड़े शहर है इसलिए शहर से ले कर केंद्र तक कोई न कोई नेता होता है जिससे की एक चक्र बना रहता है और हर शहर राज्य आपस में जुड़े रहते हैं। क्या आप जानते हैं कि भारत के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कौन है – Bharat Ke Vartmaan Rashtrapati Aur Uprashtrapati Kaun Hai? अगर आप नहीं जानते है तो इस लेख में आपको भारत के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से सम्बंधित बहुत सी जानकारी मिल जाएगी।

भारत के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कौन है 2022?

Bharat Ke Vartmaan Rashtrapati Aur Uprashtrapati Kaun Hai: भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द हैं। और उपराष्ट्रपति मुप्पवरपु वेंकय्य नायुडु है।

रामनाथ कोविन्द

भारत के राष्ट्रपति कौन है

रामनाथ कोविन्द का जन्म 1 अक्टूबर 1945 को उत्तरप्रदेश कानपुर में हुआ था। रामनाथ कोविन्द 25 जुलाई 2017 को निर्वाचित हुए। यह भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में मौजूद हैं। ये अनुसूचित जाती दलित समाज की कोरी जाती से है। इन्हें राष्ट्रपति बनाने का मुख्य कारण यह भी था की ये पेशे से वकील है। इनका परिवार गांव में किसानी करता था और अपना पेट पालता था। धीरे-धीरे यह अपनी और परिवार की मेहनत की वजह से वकील और भारतीय राजनेता बन गए।

मुप्पवरपु वेंकय्य नायुडु

भारत के उपराष्ट्रपति कौन है

भारत में राष्ट्रपति के बाद उपराष्ट्रपति का पद कार्यकारिणी में दूसरा सबसे बड़ा पद होता है। वर्तमान में भारत के उपराष्ट्रपति मुप्पवरपु वेंकय्य नायुडु जी का जन्म 1 जुलाई 1949 चावटपलेम, नेल्लोर जिला, आंध्र प्रदेश में हुआ था। वेंकय्य नायुडु जी चुनाव में गोपालकृष्ण गाँधी को हराकर भारत के तेरहवें उपराष्ट्रपति बने। 5 अगस्त 2017 को हुए चुनाव में इन्होने जीत हासिल की थी। वेंकय्य नायुडु 1974 में आंध्र विश्वविद्यालय में छात्र संघ के अध्यक्ष भी रह चुके है। इन्होने वी.आर. कॉलेज से राजनीति तथा राजनयिक अध्ययन में स्नातक किया है। अपने दोस्तों के साथ ‘स्वर्ण भारत ट्रस्ट’ नामक एक समाज-सेवी संगठन की स्थापना भी कर चुके है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment