सम्राट अशोक की राजधानी का क्या नाम था?


भारत के इतिहास में कई शक्तिशाली बहादुर राजा हुए उन्ही मेसे एक थे सम्राट अशोक, जिन्हें हर कोई जानता है, जिनके गुरु का नाम आचार्य चाणक्य था जिनकी चतुराई और नीतियों की बातें आज भी की जाती है। और सम्राट अशौक की सफलता के पीछे इनका ही हाथ माना जाता है। आज के इस लेख में हम सम्राट अशौक के कोशल और उनके विशाल राज्य की चर्चा करने वाले हैं और साथ ही यह जानेंगे कि सम्राट अशोक की राजधानी का क्या नाम था?

सम्राट अशोक की राजधानी का क्या नाम था

सम्राट अशोक भारत के महान राजा थे जिनके दादा का नाम चंद्रगुप्त मौर्य था तथा पिता बिंदुसार थे। सम्राट अशौक का जन्म पाटलिपुत्र में हुआ था इनका जन्म लगभग 304 ई. पू का माना जाता है। यह बौद्ध धर्म के समर्थक तथा एशिया ओर अन्य महाद्वीपों पर बौद्ध धर्म के प्रचार प्रसार में सहयोगी थे इन्होने ही एशिया के अलावा अन्य महाद्वीपों पर बोद्ध धर्म का काफी प्रचार किया था। सम्राट अशौक इतने बहादुर और शौर्यवान थे कि इन्होने अपना राज्य लगभग पुरे अखंड भारत पर फेला लिया था जो उत्तर में हिंदुकुश से गोदावरी नदी तक तथा बांग्लादेश से अफगानिस्तान और पश्चिम में ईरान तक था।

सम्राट अशोक की राजधानी मगध में पाटलिपुत्र (वर्तमान पटना) रही है तथा उज्जैन एवं तक्षशिला क्षेत्रीय राजधानी के रूप मे जानी जाती थी।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment