आंगनबाड़ी में बच्चों को क्या-क्या मिलता है 2022


नमस्कार दोस्तों! आशा करता हूं आप सकुशल होंगे। आज के इस आर्टिकल में हम आंगनबाड़ी के बारे में बात करने वाले हैं। हम आपको बताने वाले हैं कि आंगनबाड़ी क्या होता है? आंगनबाड़ी में बच्चों को क्या-क्या मिलता है 2022 ? आंगनबाड़ी का काम क्या होता है? आंगनवाड़ी का मुख्य उद्देश्य क्या होता है?

आंगनबाड़ी क्या होता है?

आंगनबाड़ी एक प्रकार की योजना है जिसमें गर्भवती महिलाएं एवं 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों के संदर्भ में सुविधाएं प्रदान की जाती है । आसान शब्दों में कहा जाए तो यह मां और बच्चों के देखभाल का एक केंद्र है जिसकी शुरुआत भारत सरकार में 1975 में की थी। आंगनवाड़ी दो शब्दों से मिलकर बना है। आंगनवाड़ी को प्रारंभ करने के लिए आपके वार्ड या ग्राम पंचायत क्षेत्र में जनसंख्या का दर 800 लोगों से अधिक होना चाहिए।

आंगनबाड़ी में बच्चों को क्या-क्या मिलता है 2022

आंगनवाड़ी में 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों का टीकाकरण भी किया जाता है, 3 से 6 साल के बच्चों को शिक्षा दी जाती है, स्वास्थ्य वातावरण दान किया जाता है, बच्चों को पौष्टिक आहार दिया जाता है, कुपोषित बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान की जाती है। आंगनवाड़ी का मुख्य उद्देश मृत्यु दर को कम करना, रोगों को कम करना तथा कुपोषण को पूरी तरह से खत्म करना है। प्रतिदिन अनुपूरक आहार प्रदान किए जाते हैं साथ में यहां पर स्वास्थ्य संबंधी जांच भी की जाती है इसके बाद अगर किसी को अस्वस्थ पाया जाता है तो उसे तुरंत अस्पताल पहुंचाया जाता है।आंगनवाड़ी को इंग्लिश में Courtyerd Shelter कहते हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment