Agneepath Yojana Kya Hai? अग्निपथ योजना क्या है स्पष्ट कीजिए : योग्यता, आयु सीमा


Agnipath Scheme Kya h : सरकार बहुत सी योजनाए प्रारम्भ करती है जिनसे की देश के नागरिको को सुविधाए मिल सके, वैसे ही भारत सरकार अग्निपथ योजना ले कर आई है जो की सेना की भर्ती से संबंधी है तो आइये जानते है की अग्निपथ योजना क्या है? स्पष्ट कीजिए Agneepath Yojana Kya Hai? व अग्निपथ आर्मी में जाने के लिए आयु सीमा क्या है एवं क्या योग्यता होनी चाहिए? और इससे जुडी बहुत सी जानकारियाँ।

अग्निपथ योजना क्या है – Agneepath Yojana Kya Hai?

भारत सरकार ने अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) लाखो युवाओ को सेना में भर्ती के लिए अवसर देने के लिए प्रारम्भ की है। इस योजना में जो भी चुना जाता है उसे अग्निवीर कहा जाता है । इस योजना में युवाओ को 4 साल के लिए देश सेवा का मौका मिलता है। लगभग 45000 से 50000 युवाओ को हर साल इस योजना के तहत चुने जाएंगे। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, Agneepath Yojana एक परिवर्तनकारी पहल है जो सशस्त्र बलों को एक youth profile प्रदान करेगी।” इस योजना को बहुत ही जल्द लागू किया जाएगा। अग्निपथ योजना सशस्त्र बालो में शामिल होने की एक सरल प्रक्रिया है जिसमे वेतन के साथ साथ बीमा सुविधा भी दी जाएगी।

कितनी सैलरी मिलेगी ?

जैसा की आप जान चुके है की अग्निपथ योजना 4 वर्ष के लिए दी जाती है अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) में चयनित युवाओ को प्रथम वर्ष में 30000, द्वितीय में 33000, तृतीय वर्ष में 33000 और अंतिम चतुर्थ वर्ष में 40000 रूपये monthly सेलेरी दी जाएगी। जिसमे से हर महीने Contribution to Agniveer Corpus Fund में सेलेरी का 30 प्रतिशत हिस्सा जमा होगा जो की चार साल बाद सेवा निधि पैकज के रूप में वापस मिल जाएगा।

Agnipath में भर्ती कैसे होगी?

अग्निपथ योजना योग्यता: अग्निपथ में भर्ती के लिए युवा की आयु सीमा 17.5 से लेकर 21 वर्ष के बिच रखी गयी है। वह 10वी या 12वी कक्षा उत्तीर्ण हो। वर्तमान में सेना के जो मेडिकल और फिजिकल स्टैंडर्ड हैं वही मान्य होंगे। केंद्र सरकार का कहना है की कि तीनों सेनाओं के लिए एक ऑनलाइन सेंट्रलाइज्ड सिस्टम के जरिए एनरोलमेंट होंगे । भर्ती के लिए स्पेशल रैलियां और मान्यता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में कैंपस इंटरव्यू किए जाएंगे। चार वर्ष की सेवा के बाद केवल 25% युवाओ को ही सेना में आगे काम करने का मौका दिया जाएगा बाकि 75% अग्निवीरों को सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा।

FAQs

अग्निपथ योजना 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है ?

अग्निपथ योजना 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा दसवीं और बारवीं उत्तीर्ण रखी गयी है।

क्या अग्निपथ योजना से भर्ती हुए युवाओं को पेंशन मिलेगी?

अग्निपथ योजना से भर्ती हुए युवाओं को पेंशन नहीं दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें एक मुश्त रकम ‘सेवानिधि’ दी जाएगी ।

अग्निपथ योजना आर्मी भर्ती के लिए आयु सीमा क्या है?

अग्निपथ योजना में भर्ती के लिए युवा की आयु सीमा 17.5 से लेकर 21 वर्ष के बिच रखी गयी है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment