एनसीसी का मतलब क्या होता है और इसके कार्य क्या है ?


नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे NCC के बारे में की एनसीसी का मतलब क्या होता है और इसके कार्य क्या है ? और बहुत सी NCC से जुडी ऐसी जानकारियां जो शायद आपको मालूम नहीं होगी। अगर आप भी NCC से जुड़े हुए है या फिर जुड़ना चाहते है तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ियेगा इसमें आपको NCC से जुडी बहुत सी बाते पता चलने वाली है। अगर आपको भी देश के लिए कुछ करना है और आप NCC से जुड़ना चाहते है और अगर आप नहीं जानते है की शुरुआत कहा से करनी है तो बिलकुल भी मत घबराइए हम आपकी पूरी मदद करेंगे। अधिकतर लोगो का सपना होता है की वो देश के लिए कुछ अच्छा करे अपने माता पीता का नाम रोशन करे तो हम उनका आत्मविश्वास बढ़ाएंगे और उनके सपने पुरे करने में भी मदद करेंगे ।

NCC क्या है ? एनसीसी का मतलब क्या होता है और इसके कार्य क्या है ?

NCC का मुख्यालय दिल्ली में स्तिथ है। एनसीसी की स्थापना 16 जुलाई 1948 को नेशनल कैडेट कोर एक्‍ट के तहत हुई थी, NCC को यूनिवर्सिटी ऑफ ऑफिसर्स ट्रेनिंग कोर का उत्‍तराधिकारी माना गया था । इस ट्रेनिंग कोर को अंग्रेजों ने सन 1942 में द्वितीय विश्‍व युद्ध के दौरान प्रारम्भ किया था । NCC में छात्रों की सेना को कहा जाता है इसमें छात्रों को सेना से संबंथी ट्रैंनिंग दी जाती है क्योकि जो छात्र सेना में भर्ती होना चाहते है वो NCC को ज्वाइन करते है । यहां उन्हें सेना में आपको कैसे रहना है और दुश्मन का सामना कैसे करना है जैसी बुनियादी स्तर की ट्रेनिंग दी जाती है। आपको बतादे की एनसीसी दिवस भी मनाया जाता है हर साल नवंबर महीने के अंतिम रविवार को एनसीसी दिवस मनाया जाता है।

एनसीसी का पूरा नाम

एनसीसी का पूरा नाम National Cadet Corps (नेशनल कैडेट कॉर्प्स ) जिसका हिंदी में अर्थ “राष्ट्रीय सैनिक छात्र दल” होता है। यह एक स्वेच्छिक संगठन होता है । इसमें छोटे हथियारों और परेड में बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है। इसे छात्र अपनी मर्जी से जुड़ते है जिन्हे लगता है की वो आगे चल कर नो सेना, वायु सेना, थल सेना में जुड़ना चाहते है वो ख़ास कर NCC को ज्वाइन करते है। NCC का हिंदी में मतलब “राष्ट्रीय सैनिक छात्र दल” होता है और इसे अंग्रेज़ी में “नेशनल कैडेट कॉर्प्स ” कहा जाता है. इसे शॉर्टफॉम में एनसीसी कहते है।

एन सी सी का उद्देश्य

देश की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहने की भावना के साथ एनसीसी का मुख्य उद्देश्य युवाओ में एक धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण,अनुशासन, भाईचारा, साहस की भावना और निस्वार्थ सेवा के आदर्शों का विकास करना है। छात्रों को अनुशासित और निडर बनाने के लिए NCC का प्रारम्भ किया गया था। युवा सामाजिक सेवाओं से पीछे न हटे और उंनके अंदर किसी भी प्रकार की स्वार्थ भावना ना हो इस बात का भी NCC में बहुत ध्यान रखा जाता है। देश के विकास के लिए उस देश का अनुशासित होना बहुत आवश्यक है। देश की हर पीढ़ी को अनुशासन का पालन करना चाहिए चाहे वो युवा हो या बुजुर्ग। भारत में वैसे ही बहुत जनसंख्या है और यहां बहुत से धर्मिक कार्य आये दिन होते रहते जिनमे अत्यधिक मात्रा में भीड़ होती है। भीड़ को अनुशासन पूर्वक रखने और किसी भी प्रकार की असामाजिक घटना न होने देने का कार्य भी NCC वाले करते है । आपदा के समय भी NCC वाले जरूरतमंदो की बहुत मदद करते है और उन तक खाना पहुंचाते है। उन्हें सुरक्षित जगहों पर ले जाने जैसे कार्य भी NCC वाले करते है।

NCC कैसे ज्वाइन करे

एनसीसी ज्वाइन करने के लिए आपको अपने कॉलेज के NCC ANO से मिलना होता है या आप निकटतम एनसीसी यूनिट में भी जा सकते हैं। एनसीसी ज्वाइन करने के लिए कुछ योग्यताओ की आवश्यकता होती है जैसे की आप सर्वप्रथम भारत के नागरिक होने चाहिए। आपकी आयु जूनियर विंग के लिए 12 से 18.5 वर्ष होनी चाहिए और सीनियर विंग के लिए अधिकतम 26 वर्ष होनी चाहिए। छात्र चिकित्सीय रूप से स्वस्थ होना चाहिए तभी वह NCC के लिए योग्य माना जाएगा। एनसीसी ज्वाइन करने के लिए आपका एक छोट्टा सा फिजिकल टेस्ट भी होता है उसके बाद आपकी NCC ट्रेनिंग शुरू हो जायेगी ।

NCC सर्टिफिकेट के फायदे

अगर आप सेना में भर्ती होने का मन बना चुके है तो आपको आज ही NCC ज्वाइन कर लेनी चाहिए क्योकि NCC वाले छात्र को सेना की भर्ती में ख़ास महत्व दिया जाता है। आप बिना किसी परीक्षा या एंट्रेंस एग्जाम के भी भारत की तीनों सेनाओं में शामिल हो सकते हैं। एनसीसी कैडर के लिए सशस्त्र बल में अलग से सीट रिज़र्व की जाती है । आपको सिर्फ इंटरव्यू और मेडिकल निकालना होता है। आपको सीधे एंट्री मिल जाती है। NCC सर्टिफिकेट होने के कारण आप को बहुत सी छात्रवृति मिल सकती है पर यदि आप किसी कॉलेज या स्कूल में भी जाते है तो आपको वहा प्राथमिकता दी जाती है।

एनसीसी का झंडा

सन 1954 में एनसीसी के झंडे को डिजाइन किया था। इसमें तीन रंग मौजूद है लाल, नीला और आसमानी है. इस झंडे के बीच में बड़े अक्षरों में एनसीसी लिखा गया है.और इसके किनारो पर पत्तियों की बॉर्डर बनी है। NCC की टैग लाइन एकता और अनुशासन भी इसमें चिन्हित है जो निचे की तरफ लिखी गयी है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

6 thoughts on “एनसीसी का मतलब क्या होता है और इसके कार्य क्या है ?”

Leave a Comment