Cricket Pitch Ki Lambai Kitni Hoti Hai ? – क्रिकेट पिच की लम्बाई कितनी होती है ?


क्रिकेट बहुत से लोगो का पसंदीदा खेल है इसे लगभग देश के हर कोने में खेला जाता है। क्रिकेट इंटरनेशनल और नेशनल दोनों स्तर पर बड़े शोक से खेला जाता है। क्रिकेट को देखने के लिए स्टेडियम में हर बार बहुत भीड़ होती इस खेल को लोग स्टेडियम में देखना बहुत पसंद करते है। इस खेल से लोगो की भावनाएँ जुडी हुई है इसे लोग हार जीत से ज्यादा आनंद के रूप में देखते और खेलते है। बच्चो से लेकर बड़ो तक हर कोई क्रिकेट का शौकीन होता है भारत में जब क्रिकेट मैच होते है तो हर दुकान नुक्कड़ पर टीवी पर हर कई क्रिकेट ही चलता है जिसे लोग बड़े उत्साह से देखते है। क्रिकेट के खिलाड़ियों को एक सैलेब्रिटी की तरह देखा जाता है यह किसी एक्टर, पॉलिटिशियन की तरह ही फेमस होते है। क्रिकेट के बहुत से रूल होते जिनके आधार पर क्रिकेट खेला जाता है। क्रिकेट देखते समय जब हम प्लेयर को रन लेते देखते हे तो हमारे मन में एक सवाल जरूर आ सकता है की ( Cricket Pitch Ki Lambai Kitni Hoti Hai ) क्रिकेट पिच की लम्बाई कितनी होती है ? तो आइये जानते है इस पोस्ट में इस प्रश्न का उत्तर।

क्रिकेट का इतिहास


क्रिकेट सबसे पहले इंग्लैंड के बच्चो द्वारा खेला गया था फिर धीरे धीरे यह पूरी दुनिया में फेल गया और इसकी लोकप्रियता बढ़ती चली गयी आज की तारीख में लगभग 100 से अधिक देशो में ये खेला जाता है । 1975 में विश्व का पहला क्रिकेट विश्व कप खेला गया था। जिसमें वर्तमान प्रमुख राष्ट्रीय टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैण्ड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैण्ड, पाकिस्तान, ज़िम्बाब्वे , बांग्लादेश अफ़ग़ानिस्तान और आयरलैण्ड हैं।

खेल का वर्णन

क्रिकेट की एक टीम में 11 खिलाडी होते है , क्रिकेट खेलने के लिए आवश्यक चीजे है क्रिकेट बैट, बाल, स्टंप्स, ड्रेस, हेलमेट, गार्ड्स , पैड्स आदि। क्रिकेट मैच कई तरह के होते है जैसे T20 जिसमे 20 ओवर होते है और 50-50 जिसमे 50 ओवर होते है। हर ओवर में 6 गेंद डाली जाती है।

कैसे खेला जाता है ?


सबसे पहले टॉस होता जो कप्तान टॉस जीतता है वो इच्छा के अनुसार बैटिंग या बॉलिंग चुन सकता है। बॉलिंग लेने पर टीम के सारे खिलाडी मैदान में उतरते है जिस मेसे कुछ खिलाडी बॉलर होते है जो नियमानुसार अपनी बारी आने पर बॉलिंग करते है और विकेट लेने की कोशिश करते है । जो टीम बैटिंग कर रही होती है उसके 2 खिलाडी पिच पर होते है जो रन ( स्कोर ) बनाने की कोशिश करते है।

क्रिकेट पिच की लम्बाई कितनी होती है ? ( Cricket Pitch Ki Lambai Kitni Hoti Hai )

क्रिकेट पिच की लम्बाई 66 फीट होती हैं, यानि कि 22 गज और मीटर में देखे तो 20.12 मीटर और चौड़ाई 10 फीट ( 3.05 मीटर ) होती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

25Shares

Leave a Comment