क्या कचरे का निपटान केवल सरकार का ही उत्तरदायित्व है?


“MP Board Class 6th Science Solutions Chapter 16 कचरा: संग्रहण एवं निपटान” में एक प्रश्न है कि क्या कचरे का निपटान केवल सरकार का ही उत्तरदायित्व है? यह प्रश्न बेहद महत्वपूर्ण है आइये जानते है इस प्रश्न का उत्तर।

क्या कचरे का निपटान केवल सरकार का ही उत्तरदायित्व है?

बिलकुल नही, कचरे का निपटान केवल सरकार का उत्तरदायित्व नही है यह देश के नागरिको का भी उत्तरदायित्व है। केवल सरकारी योजनाओ के प्रारम्भ करने मात्र से ही कचरे का निपटारा सम्भव नही है, दोनों का समान उत्तरदायित्व है की देश को स्वच्छ रखने में सहयोग करे। अपितु दोनों को की समस्याओ का सामना करना पड़ेगा।

देश के नागरिको को कचरे के निपटारे के लिए स्वयं भी कई प्रयास करना चाहिए जैसे अपशिष्ट पदार्थों और कचरे का पुनः चक्रण करे तथा उनके लिए पुनः चक्रण केन्द्र स्थापित करने का प्रयास करे। अगर आपको अपशिष्टों के निपटाने के तरीके ज्ञात है तो उन्हें लोगो के साथ साझा करे, जैवीय तथा अजैवीय अपघटित अपशिष्टों को अलग-अलग डिब्बों में एकत्रित करना चाहिए। प्लास्टिक और पॉलीथीन थैलियों का उपयोग नही कर्मणा चाहिए। घर में जो खाना बच जाता है उसे जानवरों को खिला दे या फिर कम्पोस्ट बनाने में उपयोग कर ले। अगर हम कचरे का निपटारा नही करेंगे तो वातावरण में गंदगी फेलेगी जो कई प्रकार की बीमारियों का कारण बन सकती है इसीलिए पूर्ण रूप से सर्कार पर आश्रित नही रहना चाहिए।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment