लोकतंत्र में मतदान का महत्व पर निबंध


इस लेख में हम आपके लिए लाये हैं लोकतंत्र में मतदान का महत्व पर निबंध, साथ ही आपको मतदान के महत्व के अलावा लोकतंत्र में मतदान की आवश्यकता हो भी बताएँगे।

लोकतंत्र में मतदान का महत्व पर निबंध

प्रस्तावना

भारत एक लोकतान्त्रिक देश है जहा जनता को उसका प्रतिनिथि चुनने का पूरा अधिकार है, हर किसी को मतदान के प्रति जागरूक रहना चाहिए क्योकि मतदान अगर एक व्यक्ति का अधिकार है तो उसका यह एक कर्तव्य भी है। मतदान से एक प्रकार की शक्ति है जो देश को एक उचित राजनेता चुनने में मदद करती है, अगर आप मतदान नही करते है तो इसका लाभ एक अयोग्य राजनेता को हो सकता है।

किसे मतदान करें?

सत्ता पाने के लिए नेता झूटे वदो का भी सहारा लेते हैं पर यह हमारी जिम्मेदारी है कि एक योग्य नेता का चयन करें और देश विकास में अपना योगदान दे। ऐसा नेता चुने जो ईमानदार हो राष्ट्र के प्रति अपना योगदान दे तथा अपनी शक्तियों का स्वार्थ के लिए प्रयोग ना करें। मतदान का यह फायदा होता है कि जनता अपनी पसंद से अपना प्रतिनिधि चयनित करती है जिससे की देश में तानाशाही तथा परिवारवाद को बढावा नही मिलता है। लेकिन जनता कई बार प्रत्याशी के अभाव तथा जातिवाद के जाल में फंस कर एक अयोग्य नेता को चुन लेती है।

मतदान का महत्व

लोकतंत्र में मतदान का बड़ा महत्व है, लोकतंत्र में मतदान के कारण ही जनता की सत्ता में भागीदारी होती है। जनता का जागरूक होना बहुत जरुरी है ताकि वे जाति, धर्म, वर्ग, भाषा के अवरोधों तथा जातीय व धार्मिक आधार पर अपना वोट देने की जगह एक योग्य तथा अच्छे चरित्र वाले इन्सान को अपना वोट दे। आज कल के समय में जनता भी उसी को अपना मत देती है जिससे उनका निजी लाभ हो परन्तु जनता को स्वार्थ से उपर उठ कर देशहीत में वोट करना चाहिए। मतदान करते समय अपने स्वयं के अनुभवो तथा राजनेता के पुराने कार्यो को देख कर मत करना चाहिए। एक साक्षर तथा समाजसेवा की भावना रखने वाले व्यक्ति को ही मतदान करना चाहिए।

उपसंहार

भारत देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है जहां की जनता खुद अपना प्रतिनिधि चुनने का अधिकार रखती है। लोकतान्त्रिक देश के नागरिको को यह मतदान एक शक्ति प्रदान करता है जिससे की देश, राज्य, शहर आदि को एक अच्छा प्रतिनिधि मिल सके जो उनकी समस्याओ का समाधान करे तथा उन्हें वो सारी सुविधाए पहुचाए जिनके वो हकदार है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment