मुंह में छाले किस विटामिन की कमी से होते हैं ?


हमारे शरीर में अधिकतर किसी भी प्रकार की समस्या पोषक तत्वों की कमी की वजह से होती है। पौष्टिक आहार हमें स्वस्थ और ताकतवर बने रहने में मदद करते है , स्वादिष्ट खाना हमारे शरीर के लिए इतना लाभदायक नहीं होता है क्योकि इसमें बहुत सी मात्रा में तेल या फैट हो सकता है। पर आज कल हर कोई अपनी डाइट पर इतना ध्यान नहीं देता है और स्वादिष्ट भोजन ही खाना पसंद करते जिनमे सही मात्रा में ना तो विटामिन्स होते है न ही मिनरल्स जिस वजह से शरीर में कुछ भी बीमारिया होती रहती है। बहुत से लोगो को मुँह में छालो की समस्या होती है क्या आप जानते है की मुंह में छाले किस विटामिन की कमी से होते हैं अगर नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा पढियेगा।

मुंह में छाले किस विटामिन की कमी से होते है

डॉक्टर्स का कहना है की यदि आपके शरीर में छाले हो रहे है या अधिकतर होते रहते है तो इसका कारण विटामिन B और विटामिन C की कमी हो सकता है। विटामिन की कमी से हमारे शरीर में बहुत सी बीमारिया हो सकती है इसलिए शरीर में विटामिन की कमी ना होने दे और पौष्टिक आहार जरूर लेते रहे। अब आप समझ गए होने की मुंह में छाले किस विटामिन की कमी से होते हैं । विटामिन B की कमी दूर करने के लिए दूध और दूध से बने प्रोडक्ट खाना चाहिए। सोया प्रोडक्ट, चिकेन ब्रैस्ट और मछली में भी विटामिन बी होता है। और विटामिन C सबसे ज्यादा फलो में पाया जाता है जैसे केला, कीवी, अमरुद, निम्बू, आदि ।

मुंह के छाले होने के अन्य कारण

पेट की गर्मी

पेट में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर पर आपके पुरे शरीर पर असर डाल सकती है इसलिए संतुलित भोजन करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रहे। यदि आपके पेट में कुछ समस्या है तो उसका तापमान सामान्य से अधिक हो जाता है जिस वजह से मुँह में छाले हो जाते है।

तनाव के कारण

तनाव आपको मानसिक ही नहीं शारीरक भी बीमार करता है। तनाव के कारण आपको बहुत ही समस्या हो सकती है साथ ही तनाव के कारण आपकी दिनचर्या गड़बड़ा जाती है जिससे की मुँह में छालो की समस्या हो सकती है।

बदहजमी

अपच एक ऐसी समस्या है जो असंतुलित जीवनशैली का कारण उत्पन्न होती है। इसी वजह से मुँह में छाले भी हो सकते है क्योकि बदहजमी के कारण हमारा पेट स्वस्थ नहीं रहता है और हमारे मुँह पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है।

मसालेदार खाने के कारण

मसालेदार खाना सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है ज्यादा मात्रा में मसालेदार खाना आपके मुँह के छालो का कारण हो सकता है। मसालेदार खाने से केवल छालो की ही समस्या नहीं होती है इससे आपके पेट में गड़बड़ हो सकती है आपकी इम्युनिटी भी कमजोर हो सकती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment