सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है?


नमस्कार दोस्तों! आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है? और साथ ही केल्शियम से जुडी जानकारियां भी साझा करेंगे।

शरीर के लिए सभी पोषक तत्व जरुरी होते है जो हमे खाने से प्राप्त होते है। कैल्शियम कई स्थानों पर खास भूमिका निभाता है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को ताकत देने के के साथ साथ तन्त्रिकाओं और मांसपेशियों के सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा वह सभी कोशिकाओं के अंदर कई केमिकल रिऐक्शन्स में भी हिस्सेदारी करता है। कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपीनिया की परेशानी हो सकती हैए वं हड्डियों में मिनरल डेंसिटी घट सकती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिसहोने का खतरा रहता है,जिसमे हड्डियां पतली होने लगती हैं और उनमें फ्रैक्चर होने का खतरा बड जाता है। शरीर के संतुलित विकास के लिए कैल्शियम की बहुत जरुरी होता  है। बच्चों के शरीर के विकास, दांतों के आकार मजबूती और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी कैल्शियम आवश्यक है। कैल्शियम शरीर में लगी चोट, घाव, खरोंच आदि को जल्दी ठीक करने का काम भी करता है।

सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है?

सबसे ज्यादा केल्शियम दूध और उसके बने प्रोडक्ट्स में पाया जाता है।  एक गिलास दूध में लगभग 300 ग्राम कैल्शियम होता है। स्त्री में कैल्शियम की मात्रा करीब 1200 से लेकर 1500 मिलीग्राम तक होनी चाहिए। बुजुर्गों में कैल्शियम की मात्रा वहीं 1200 से लेकर 1500 मिलीग्राम तक होनी चाहिए और पुरुष में लगभग 1000 से लेकर 1200 मिलीग्राम हर रोज होनी चाहिए।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment