तर्जनी उंगली कौनसी है?


यह एक साधारण सा प्रश्न है कि तर्जनी उंगली कौन सी है? पर बहुत से लोगों को इसका जवाब नहीं पता होता है। हमारे एक हाथ में 4 उंगली और एक अंगूठा मौजूद है। चारों उंगलियों के अलग-अलग नाम है इनमें से एक उंगली है तर्जनी क्या आप जानते हैं किस तर्जनी उंगली कौनसी है?

तर्जनी उंगली कौनसी है?

हमारे अंगूठे और मध्य उंगली के बीच में जो ऊँगली होती है उसे तर्जनी उंगली कहते हैं। तर्जनी उंगली से जुड़े हुए कई तथ्य मोजूद है जैसे जिसकी तर्जनी उंगली सामान्य से थोड़ी लंबी होती है उन्हें बुद्धिमान भी समझा जाता है।

तर्जनी उंगली को इंग्लिश में  index finger कहा जाता है। अंगूठे के पास वाली उंगली तर्जनी (Index Finger), बीच वाली को मध्यमा (Middle Finger) उसके पास वाली को अनामिका (Ring Finger) तथा उसे छोटी उंगली को कनिष्ठ (Little Finger) कहा जाता है।

सामान्य मनुष्य के पूरे शरीर में कुल 16 उंगलियां में व चार अंगूठे मौजूद होते हैं पर हाथ की तर्जनी उंगली ज्योतिष शास्त्र और धर्म के आधार पर भी मुख्य भूमिका निभाती है। हम सबसे अधिक इसी उंगली का प्रयोग करते हैं। किसी तरफ इशारा करना है तो भी हम तर्जनी उंगली का प्रयोग करते हैं, किसी भी चीज का स्वाद चखने के लिए इसका उपयोग करते हैं, पेन पकड़ने सुई में धागा पिरोने किस चीज को फेंकने, बटन लगाने, चुटकी बजाने में अधिकतर यही उंगली काम आती है। यह ऊँगली ज्योतिष्मिता मुद्रा योग मुद्रा आदि में भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है।

तर्जनी उंगली कौनसी है?

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment