बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए 2022?


आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? और साथ ही जानेंगे कि बैंक में खाते के कितने प्रकार होते है और बैंक में खाता खुलवाने के क्या क्या फायदे होते है?

बैंक खाते के प्रकार

बैंक खाते तीन प्रकार के होते है

  • चालू खाता (Current Account) 
  • दूसरा बचत खाता ( Saving Account) 
  • तीसरा क्रेडिट अकाउंट (Credit Account) 

बचत खाता (Saving Account)

बचत खाता निजी कार्यो के लिए खुलवाया जाता है | यह खाता जमा राशी पर ब्याज भी देता है जो कि 2% से 6% तक का हो सकता है |

चालू खाता (Current Account)

जो व्यापार करते है या प्रतिदिन बैंक खाते का प्रयोग करते है वे चालू खाता का प्रयोग करते है। इस खाते के द्वारा एक दिन में लाखो का लें दें किया जा सकता है। इस खाते में खाताधारक को ब्याज नहीं मिलता है |

ऋण खाता (Credit Account)

इस खाते में खाता धारक से ब्याज लिया जाता है, इस खाते के द्वारा निर्धारित सीमा के अंतर्गत आप जब चाहे लोन प्राप्त कर सकते है |ऋण खाता अधिकतर व्यापारी, किसान आदि के द्वारा खुलवाया जाता है।

बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

बैंक में खाता खोलने के लिए वोटर आई-डी कार्ड, बिजली बिल, तीन पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन बिल, पेन कार्ड की आवश्यकता होती है। हो सकता है इन डाक्यूमेंट्स के अलावा कुछ और डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत लग सकती है यह आपकी बैंक पर निर्भर है जहा आप खाता खुलवाना चाहते है।

बैंक में खाता खुलवाने के क्या क्या फायदे होते है?

अपनी इनकम को सुरक्षित रख सकते है, बहुत से भुगतान आसन तरीको से कर सकते है जैसे रेल टिकेट, बिजली बिल और किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है किसी भी प्रकार के भुगतान के लिए केवल अपने मोबाइल की मदद ले सकते है। बैंक ब्याज भी देती है तथा आवश्यकता पड़ने पर ऋण भी आसानी से मिल जाता है। घर पर पैसा रखना सुरक्षित नही होता है इसीलिए बैंक में रखा जाता है। bank हमे ATM सुविधा देती है जिसके द्वारा हम बिना बक में जाए भी किसी भी एटीएम से Cash निकल सकते है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment