Bharat Ka Sabse Amir Aadami Kaun Hai – भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है?


भारत एक ऐसा देश है जो तेजी से विकसित हो रहा है और साथ ही यहां व्यापार और खपत भी तेजी बढ़ रहे है। दुनिया की लगभग 18 प्रतिशत आबादी भारत में निवास करती है। यहां छोटे बड़े बिज़नेस बड़ी तेजी से विकसित हो रहे है |बढ़ती आबादी से व्यापारियों का हमेशा से ही फायदा होता आ रहा है। सफल कम्पनिया किसी भी देश का आधार होती है इनसे आर्थिक मदद के साथ साथ रोजगार तो मिलता ही है साथ ही लोगो की आवश्यकता की भी पूर्ति होती है। व्यापार हमेशा छोटे से ही शुरू होता है फिर कड़े परिश्रम और लगन के साथ वो व्यापार एक बड़ी सी कंपनी में बदल जाता है। भारत में कई ऐसे बिज़नेस मैन है जो अपने व्यापार को आसमान की बुलंदियों तक ले गए है। किसी भी देश का सबसे अमीर व्यक्ति व्यापारी ही होता है क्योकि बिज़नेस ही एक ऐसी चीज है जिसमे आप की कमाई की कोई सीमा नहीं होती है परन्तु बहुत से व्यापार कुछ गलतियों की वजह से सफल नहीं हो पाते है और बंद हो जाते है पर हम जानते है की Risk तो हर जगह है। हमारे भारत में भी कई ऐसे लोग है जो अपने Business के कारण आज करोड़पति बन चुके है जिनकी कहानिया हमे सफल बनने के लिए काफी मोटीवेट कर सकती है। भारत में अमीर लोगो और व्यापारियों की कोई कमी नहीं क्या आप जानते है भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है ?  Bharat Ka Sabse Amir Aadami Kaun Hai ? अगर नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है – Bharat Ka Sabse Amir Aadami Kaun Hai?

गौतम अडानी भारत के सबसे अमीर इंसान है। यह केवल भारत ही नहीं अब एशिया के भी सबसे अमीर आदमी बन चुके है। और साथ ही दुनिया के 5वे सबसे सबसे अमीर व्यक्ति भी है। इनकी कुल सम्पत्ति 98 बिलियन डॉलर है। इनके बाद आते है मुकेश अम्बानी जिन्हे फ़िलहाल अडानी ने पछाड़ दिया है। व्यापारिक दृष्टि के आधार पर दोनों एक दूसरे के प्रतिस्पर्धी है कभी कभी मुकेश अम्बानी जी इन्हे पछाड़ कर इनसे आगे निकल जाते है।अब यह तो व्यापार है यहां उतार चढ़ाव तो बना रहता है।

टॉप 10 सबसे अमीर भारतीयों के नाम

  • गौतम अडानी
  • मुकेश अंबानी
  • शिव नादर
  • एस पी हिंदुजा
  • लक्ष्मी मित्तल
  • साइरस पूनावाला
  • राधाकिशन दमानी
  • विनोद शांतिलाल अडानी
  • कुमारमंगलम बिड़ला
  • जय चौधरी

गौतम अडानी की जीवनी

bharat ka sabse ameer aadami
Source : WikiPedia

गौतम अडानी का जन्म 1962 में 24 जून को अहमदाबाद के रतनपोल में हुआ था। गौतम अडानी के पीता का नाम शांतिलाल जैन और माता का नाम शांता जैन है आपको बतादे की अडानी इनका एक गोत्र है। अडानी के कुल सात भाई बहन है उनके पिताजी एक कपड़ा व्यापारी थे। आर्थिक स्तिथि ठीक न होने के कारण केवल 18 वर्ष की उम्र में ही गौतम अडानी मुंबई आ गए थे | उन्होंने केवल 300 रुपए सेलेरी पर जॉब की थी। फिर कुछ समय बाद उन्होंने हीरे का ब्रोकरेज आउटफिट खोल लिया, फिर उन्होंने दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की की और अपने व्यापार को सिमित ना रखते हुए प्तास्टिक व्यापार प्रारम्भ किया। आज वे बिजनेस टायकून बन चुके है। उन्होंने कभी अपनी किस्मत को नहीं कोसा और हमेशा मेहनत पर ध्यान दिया इसलिए आज वे इतने बड़े बिज़नेस मैन बन चुके है। आज वे गौतम अडानी एंटरप्राइज लिमिटेड के संस्थापक और अडानी ग्रुप के फाउंडर हैं। जिनकी कुल सम्पत्ति 98बिलियन डॉलर हो चुकी है। अपनी मेहनत से एक विशाल ऐम्पायर बना चूका का और प्रतिदिन अपने व्यापार को बढ़ाने पर ध्यान दे रहे। वह केवल दो चार बिज़नेस पर सिमित नहीं रहे आज वे भारत में कोल माइनिंग, एक्सपोर्ट, इलेक्ट्रिसिटी और ग्रीन एनर्जी, गैस और पेट्रोलियम आदि के व्यवसाय संभालते हैं और उनकी पत्नी प्रीति अडानी के नेतृत्व में अडानी फाउंडेशन शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका, ग्रामीण विकास जैसे कामो को भी जा रहे हैं। 1978 में अपनी पढ़ाई छोड़ चुके केवल १०० रुपए ले कर मुंबई आने वाले गौतम अडानी आज भारत ही नहीं एशिया के सबसे अमीरआदमी बन चुके है। कोरोना महामारी के दौरान अडानी फाउंडेशन ने पीएम केयर फंड में 100 करोड़, गुजरात सरकार को 5 करोड़ और महाराष्ट्र राहत कोष में 1 करोड़ का फंड भी दिया था । गौतम अडानी के दो बेटे हैं करण अडानी और जीत अडानी।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment