भारत में सबसे पहले सूर्योदय किस राज्य में होता है?


भारत देश बहुत विशाल देश है इस देश के एक कोने से दुसरे कोने में जाने में ही काफी समय लग जाता है, इसीलिए भारत में सूर्योदय भी अलग अलग राज्यों में अलग अलग समय पर हो सकता है। क्या आप जानते है, भारत में सबसे पहले सूर्योदय किस राज्य में होता है? अगर नहीं तो आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले है।

उगता हुआ सूरज अलग ही प्रकाश के साथ सुनहरी सुबह लाता है जो बहत खुबसुरत होती है। सुबह का समय एक नए दिन की सकारात्मक शुरवात करने का सबसे उचित समय है इस समय में हमे व्यायाम, योग, पैदल चलने जैसी क्रियाए करनी चाहिए जिससे हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है और पुरे दिन ऊर्जा बनी रहती है। उगते हुए सूरज के साथ चले वाली ताज़ी हवा भी बहुत होती है। सुभ जब सूरज की पहली किरन बादलो के बीच से होती हुई धरती पर पड़ती है तब यह नजारा बहुत ही सुंदर लगता है। सुबह के सूरज का रंग पुरे दिन के सूरज के रंग के मुकाबले बहत सुंदर और आकर्षक होता है और यह आँखों में भी नही चुबता है।

भारत में सबसे पहले सूर्योदय किस राज्य में होता है?

भारत में सबसे पहले सूर्योदय अरुणाचल प्रदेश है। अरुणाचल प्रदेश का इसीलिए अरुणाचल रखा गया है क्योंकि अरुणाचल में अरुण का अर्थ सूर्य तथा चल का अर्थ उदय होता है और इससे बनता है अरुणाचल। अरुणाचल ही वह राज्य जहा भारत में सबसे पहले सूर्य उगता है, अरुणाचल की डोंग वैली की देवांग घाटी में भारत में समय से लगभग दो घंटे पहले ही सुर्योदय हो जाता है इसीलिए जब दिल्ली में शाम के चार बजते है तब तक तो यहाँ अन्धेरा हो जाता है। यह घाटी भारत, चाइना और म्यांमार के बोर्डर पर स्थित है। इस घाटी पर पर्यटकों की भीड़ लगी ही रहती है यहाँ दूर दूर से लोग भारत का सबसे पहले होने वाला सूर्योदय देखने के आते है। जानकारी के लिए बता दे की यह घाटी यह घाटी समुद्रतल से 2655 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment