भारत से अमेरिका की दूरी कितनी है और क्या है जाने का खर्च?


अमेरिका जाना बहुत से लोगो का सपना हो सकता है चाहे कारण कुछ भी अमेरिका जाने के कई कारण हो सकते है जैसे घूमने के लिए या पढ़ने के लिये या व्यापार या सरकारी काम काज के लिए। क्या आप जानते है की अमेरिका से भारत जाने के लिए आपको कितने किलोमीटर सफर करना होता है? भारत से अमेरिका की दूरी कितनी है ? और अमेरिका जाने के लिया क्या करना होता है और कितना खर्च आता है? अगर इन सब सवालों के जवाब आप जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ियेगा।

भारत से अमेरिका की दूरी

भारत और अमेरिका के बीच की यदि सीधी दूरी की बात की जाए तो 12053.21 किलोमीटर है और भारत से अमेरिका की हवाई मार्ग की दूरी 13,568 किलोमीटर है। भारत से अमेरिका जाने के लिए केवल जल मार्ग और वायु मार्ग ही उपलब्ध है क्योकि अमेरिका और भारत दोनों अलग अलग द्वीप है जो काफी दूर पर स्तिथ है इसलिए इनके बिच पूल का निर्माण सम्भव नही है। वैसे लोग केवल हवाई जहाज से ही जाते है क्योकि समुद्र से जाने में जान का काफी खतरा होता है। समुद्र में तेज लहरों और सुनामी के कारण जहाज से जाना आसन नही होता है और समय भी बहुत ज्यादा लगता है।  हवाई जहाज की नई दिल्ली से वाशिंगटन की सीधी उड़ान 17 से 18 घंटे में पूरी होती है।

अमेरिका जाने में कितना खर्च आता है?

अमेरिका जाने के लिए आपको सबसे पहले अपने बजट के आधार पर क्लास चुननी होती है हर क्लास में अलग खर्च आता है और अलग अलग सुविधाए प्रदान की जाती है जैसे इकोनोमी में 1 से 1.5 लाख, प्रीमियम इकॉनमी में 2 से 2.5 लाख, बिज़नस क्लास 3 से 4 लाख तथा फर्स्ट क्लास 5 से 6 लाख तक का कर्च आ सकता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment