जानिए Google में जॉब कैसे पाए? – Google Me Job Kaise Paye?


Google की स्थापना 4 सितंबर 1998 को मेन्लो पार्क, कैलिफ़ोर्निया में हुई थी । वर्तमान में Google के CEO सुंदर पिचाई है जो एक भारतीय है । Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। Google हर साल 5000 से अधिक लोगो को नौकरी भी देता है जो अच्छे पैकेजेस के साथ होती है तो आइये जानते है Google में जॉब करने के लिए क्या करना पड़ता है ( Google Me Job Kaise Paye )

गूगल में जॉब करने के लिए आवश्यक योग्यता

Graduation में क्या करे ?

12 वीं करने के बाद गूगल में जॉब के लिए कंप्यूटर या टेक्नोलॉजी से सम्बंधित विषय में कोर्स करना पड़ता है । गूगल इस आधुनिक युग का आधार है गूगल केवल एक सर्च इंजन नही है यह टेक्नोलॉजी में भी बहुत महत्त्व रखता है । व्यापार के लिए भी और दुनिया के व्यापारियों के लिए भी आधुनिक रणनीतिया बनाता है ।

कंप्यूटर का नॉलेज है जरुरी

यहा जॉब पाने के लिए कंप्यूटर से सम्बन्धी सभी जानकारिया होनी चाहिए। गूगल कंप्यूटर मोबाइल के साथसाथ दूसरी जगहों में भी जॉब देता है पर यदि आप किसी टेक्निकल कंपनी में जॉब चाहते है तो कंप्यूटर का ज्ञान होना जरुरी है .

इंग्लिश भाषा का ज्ञान

अगर आप में जॉब करना चाहते है तो आपको सबसे पहले तो अच्छे से इंग्लिश भाषा याद होनी चाहिए। इंग्लिश भाषा अंतराष्ट्रीय भाषा है और गूगल भी इसी स्तर पर काम करता है इसी लिए आपको इंग्लिश का ज्ञान होना ही चाहिए ।

मानसिक रूप से स्वस्थ और बुद्धिमान

आप मानसिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए और आपका दिमाग भी काफी शार्प होना चाहिए। गूगल केवल बुद्धिमान और शार्प माइंडेड लोगो को ही चुनता है क्योकि वह जनता है की इस जॉब को अच्छे से केवल वाही कर सकेगा जो शार्प मंद वाला हो और हर परिस्तिथि में सही निर्णय लेता हो ।

जॉब के लिए अप्लाई कैसे करे?

सबसे पहले आपको गूगल की वेबसाइट careers.google.com पर जाना है । यहाँ आप अपनी मर्जी से अलग अलग पदों के लिए और अलग-अलग स्थानों के लिए जॉब जो आपकी Education, Skills और Experience के लिए सही है आप उसके लिए अप्लाई कर सकते है। फिर अपना रिज्यूमे अपलोड करे और गूगल के रिप्लाई का इंतज़ार करे। गूगल कंपनी कुछ Universities से सीधे Placement के द्वारा भी छात्रों को Hire करती है। तो आप अब जान गये होंगे की जानिए Google में जॉब कैसे पाए? Google Me Job Kaise Paye?

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment