Hing Ko English Mein Kya Kahate Hain – हींग को इंग्लिश में क्या कहते हैं?


हींग का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी का डिश में किया जाता है। हींग न केवल उस डिश का स्वाद बढ़ा देती है बल्कि इससे जो खुशबू आती है वह भी सभी को पसंद आती है। इसे मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है यह पाउडर व कठोर अवस्था में मिलता है। आज हम आपको बताएँगे कि Hing Ko English Mein Kya Kahate Hain – हींग को इंग्लिश में क्या कहते हैं? और यह कैसे बनता है तथा कहाँ उत्पन्न होता है।

Hing Ko English Mein Kya Kahate Hain?

हींग को इंग्लिश में Asafoetida एवं Devil’s Dung कहा जाता है। पर क्या आप जानते हैं यह इतना महंगा क्यों होता है? चलिए इस पर भी चर्चा कर लेते हैं।

हींग कैसे बनता है?

हींग एक पौधे से प्राप्त होता है जिसे हींग का पौधा कहा जाता है किन्तु न तो यह उस पौधे पर लगता है न ही इसके कोई फूल होते हैं। हींग असल में इस पौधे की जड़ से बनता है। अगर आप यहां सोच रहे हैं कि इस पौधे की जड़ हींग है तो यहां भी आप गलत हैं क्युकी इसकी जड़ हींग नहीं बल्कि उसे प्रोसेस करके हींग बनायी जाती है।

इस पौधे की जड़ से रास निकालकर उसमे खाने लायक गोंद और स्टार्च को मिलाकर छोटे छोटे टुकड़ों में तैयार कर हींग बनाया जाता है।

हींग कहाँ पैदा होती है?

हींग का उत्पादन भारत में ना के बराबर होता है इसे ईरान, अफगानिस्तान व उज्बेकिस्तान जैसे देखों से मंगाया जाता है। भारत में सबसे अधिक हींग अफगानिस्तान से आता है। हिमचाल के कुछ पहाड़ी इलाको में भी अब हींग की खेती की जाने लगी है।

हींग इतना महंगा क्यों है?

हींग का महंगा होने का प्रमुख कारण यह है कि इसे विदेश से निर्यात किया जाता है एवं दूसरा कारण यह भी है कि इसे बनाने की प्रक्रिया बहुत ही लम्बी है। 4 साल तक इस पौधे को उगाने के बाद इसकी जड़ से हींग मिलती है। यही कारण है कि हींग काफी महंगा है परन्तु फिर भी भारत में इसकी काफी ज्यादा डिमांड है।

FAQs

What Hing is called in English?

Hing is called Asafoetida and Devil’s Dung in English.

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

28Shares

Leave a Comment