कॉम्प्लान कितने साल तक के बच्चे पी सकते हैं – Complan Kitne Saal Ke Bache Pee Sakte Hain?


कॉम्प्लान बच्चों के शारीरिक विकास के लिए डॉक्टरों एवं विशेषज्ञों द्वारा सर्वाधिक सुझाया जाने वाला एक पाउडर है जो दूध में मिलाकर दिया जाता है। कई बच्चे ऐसे हैं जिन्हें रोटी या कोई अन्य पोषक खाना खाना पसंद नहीं होता। ऐसे बच्चों में विकास धीमी गति से होता है अथवा अन्य स्वस्थ्य सम्बन्धी समस्याए होने लगती हैं। इसी समस्या से बच्चों को बचाने के लिए कॉम्प्लान जैसे पावडर बाजार में आये जिन्हें दूध में मिलकर बच्चों को दिया जाता है। इनमे उचित मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आइए आज चर्चा करते हैं कि इसके फायदे क्या हैं व कॉम्प्लान कितने साल तक के बच्चे पी सकते हैं – Complan Kitne Saal Ke Bache Pee Sakte Hain?

कॉम्प्लान क्या होता है ?

कॉम्प्लान बच्चो के लिए पाउडर के रूप में आने वाला वह न्युट्रिग्रो फार्मूला हे जो बच्चो को दूध में मिला कर पिलाने से बच्चो में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति करता है और उनकी इम्युनिटी को बढ़ाने में भी सहायक होता है। कॉम्प्लैक्स 1994 तक ग्लेक्सो के साथ रहा, फिर इसे ब्रिटेन द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया और तब से ही यह भारत में सबसे लोकप्रिय ब्रांड की तरह मौजूद हैं। इसमें बहुत से पोषक तत्व होते है जैसे की आयरन और विटामिन जो वजन बढ़ाने में मदद करते है। 

कॉम्प्लान के फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार

कॉम्प्लान में प्रो इम्युनिटी पोषक तत्त्व होते है जो बच्चो की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है जिससे की वह बुखार सर्दी जैसे सामान्य संक्रमणों से बचे रहते है । 

ऊर्जा बढ़ाता है

यह बच्चो को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जिससे की बच्चो में भर पुर ऊर्जा का संचार होता और वे जल्दी थकते नहीं है और ऊर्जावान बने रहते है। 

मस्तिष्क के लिए भी है लाभकारी

कॉम्प्लान में काफी सरे पोषक तत्व होने के कारण यह बुद्धिवर्धक भी होता है , बच्चो की यद् रखने और यद् करने की क्षमता में बढ़ोतरी भी करता है। 

शारीरिक विकास में सहायक

Complan Powder में मौजूद पोषक तत्व शरीर के अंगों को स्वस्थ बनाये रखते हैं साथ ही विकास में भी सहायक होते हैं। जैसे इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो की हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है। इसमें विटामिन ए भी है जो कि आँखों को स्वस्थ बनाये रखता है।

कॉम्प्लान कितने साल तक के बच्चे पी सकते हैं?

कॉम्प्लान पिने के लिए उचित उम्र 2 वर्ष से लेकर 12 वर्ष है , यह बच्चो की वह उम्र होती है जिसमे उन्हें सही मात्रा में पोषक तत्त्वों की आवश्यकता होती है क्योकि यह बच्चो की वह उम्र होती है जिसमे उनके शरीर का विकास हो रहा होता है इसलिए दूध में कॉम्प्लान मिला कर पीना काफी अच्छा ऑप्शन माना जाता है |

कॉम्प्लान में पाये जाने वाले पोषक तत्व

Nutrients की मात्राQuantity
Milk Protein की मात्रा16g
Calcium की मात्रा800mg
Phosphorus की मात्रा780mg
Vitamin D की मात्रा3.75mcg
Vitamin K की मात्रा37.8mcg
Magnesium की मात्रा70mg
Manganese की मात्रा1.5mg
Carbs की मात्रा68g
Sugar की मात्रा27g
Fat की मात्रा7g
Vitamin B1 की मात्रा0.45mg
Vitamin B2 की मात्रा0.57mg
Niacinamide की मात्रा6mg
Vitamin B6 की मात्रा0.76mg
Folic Acid की मात्रा75mcg
Vitamin B12 की मात्रा0.76mcg
Calcium Pantothenate की मात्रा3mg
Biotin की मात्रा12mcg
Chromium की मात्रा7.5mg
Inositol की मात्रा30mg
Carnitine की मात्रा7mg
Sodium की मात्रा400mg
Potassium की मात्रा920mg
Chloride की मात्रा500mg
Vitamin A की मात्रा310 mcg
Vitamin E की मात्रा3mg
Vitamin C की मात्रा30mg
Zinc की मात्रा4.5mg
Selenium की मात्रा15mcg
Copper की मात्रा540mcg
Molybdenum की मात्रा11mcg
Iron की मात्रा13.5mg
Iodine की मात्रा110mcg
Choline की मात्रा58mg
Taurine की मात्रा15mg

FAQs

कॉम्प्लान कितने year के बच्चे को देना चाहिए?

विशेषज्ञों के अनुसार 2 साल से कम उम्र के बच्चे को कॉम्प्लान, हॉर्लिक्स जैसे कोई भी ड्रिंक नहीं देना चाहिए।

बच्चों को कॉम्प्लान पिलाने से क्या होता है?

कॉम्प्लान में वे पोषक तत्व मौजूद हैं जो बच्चों की शारीरिक व मानसिक वृद्धि में सहायक होते हैं। आजकल के बच्चे रोटी सब्ज़ी की बजाये फ़ास्ट फ़ूड खाते हैं जिनसे यह पोषक तत्व उन्हें नहीं मिल पाते। इसीलिए बच्चों को कॉम्प्लान पिलाया जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment