स्कूलों में छुट्टी घोषित, अक्टूबर माह में 14 दिनों का शासकीय अवकाश रहेगा


इस बार शिक्षको और विद्यार्थियों को अक्टूबर के महीने में 14 दिन का अवकाश मनाने का मोका मिलेगा क्योकि स्कूल शिक्षा विभाग ने दशहरा और दीपावली को लेकर जो अवकाश की तिथि घोषित की है वह कुल 10 दिन का है (इसमें एक रविवार भी समिलित है) और माह में आने वाले अतिरिक्त 4 रविवारो को जोड़ कर इस बार अक्टूबर माह में कुल 14 दिनों का अवकाश रहेगा।

त्योहारों को मध्य नज़र रखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने दशहरा में 4, दीपावली में 6 दिन का अवकाश घोषित किया है और माह में आने वाले चार रविवार को मिला कर 14 दिनों का शासकीय अवकाश रहेगा। सरकार का मानना है कि अवकाश के अभाव में लोग त्यौहार मनाने के लिए समय पर अपने शहर या गावं नही पहुच पाते है इसीलिए सरकार ने इन अवकाशो की घोषणा की है। बहुत से शिक्षक तथा विद्यार्थी अपने घर और शहर से दूर आ कर रहते इसीलिए वे अपने घर वालो के साथ त्यौहार केवल कुछ ही समय के लिए मना पाते है। हर कोई अपनों के साथ मिल कर त्यौहार का आनन्द ले सके इसीलिए इस छुट्टियों की घोषणा हुई है।

अक्टूबर 2022 में 3 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक दशहरे की छूट्टियाँ रहेगी तथा 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक दिवाली की छुट्टियाँ रहेगी। और साथ ही तिमाही परीक्षाएं लोक शिक्षण संचालनालय ने कक्षा नवमीं से बारहवीं तक की तिमाही परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया है इन परीक्षा की तिथि दशहरा और दीपावली की छुट्टियों के बीच रखी जाएगी जो कुछ इस प्रकार होगी कक्षा नवमीं और दसवीं की परीक्षाएं जहां 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक रहेगी तथा ग्यारहवीं और बारहवीं का पेपर 7 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच सम्पन्न होगी।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment