आईटीसी (ITC) कम्पनी का मालिक कौन है?


आईटीसी कम्पनी भारत की सबसे बड़ी बहु-उद्योग कंपनी मानी जाती है। यह विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट बनाने का काम करती है। पुरे विश्व में यह तम्बाकू बनान के लिए प्रख्यात है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि आईटीसी कम्पनी का मालिक कौन है ITC ka Malik Kaun Hai?

आईटीसी कम्पनी का मालिक कौन है?

इस कंपनी के वर्तमान चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव पूरी हैं। इस कंपनी का मुख्यालय भारत में वर्जीनिया हाउस, कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थित है। इस कंपनी का राजस्व 52,001 करोड़ रूपए का है और यह 2020 के आकड़ों के अनुसार बताया गया है। इस कंपनी का शुद्ध लाभ 15,584 रूपए का है। इसकी सम्पति 77,367 करोड़ रूपए की है।

आईटीसी कम्पनी का मुख्य कार्य सिगरेट बनाने का है। यह कम्पनी सिगरेट बनाने के साथ व्यक्तिगत देखभाल के उत्पादन, खाद्य पदार्थ, स्टेशनरी व अगरबत्ती, सुचना प्रौद्योगिकी, पैकेजिंग, होटल आदि से सम्बंधित उत्पादन बनाने का काम भी करती है। इसने क्लासमेट पेपरक्राफ्ट और कलर क्रू 2003 में अपनी कम्पनी में शामिल किया और 2007 तक यह भारत का सबसे बड़ा नोटबुक ब्रांड बन गयी।

भारत की सबसे बड़ी मानी जाने वाली आईटीसी कम्पनी के चेयरमैन वाई.सी देवेश्वर को सरकार से पद्म भूषण सम्मान भी प्राप्त हुआ है। 31 मार्च 2013 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार इस कम्पनी में 25,963 कर्मचारी थे जिनमे से 3,043 महिला कर्मचारी थी।

आईटीसी किस देश की कंपनी है?

आईटीसी भारत की कम्पनी है। इस कम्पनी का गठन अंग्रेजी तम्बाकू कम्पनी इम्पीरियल के द्वारा किया गया था। इस कंपनी की स्थापना आज से लगभग 110 वर्षों पूर्व 24 अगस्त 1910 में हुई थी। उस समय इस कम्पनी का नाम इम्पीरियल टोबैको कम्पनी था। इस कम्पनी का वर्तमान टर्नओवर 4.75 बिलियन डॉलर है। इस कम्पनी के लाभ का 30.54 हिस्सा इम्पीरियल टोबैको के पास है जो की 2013 के आकड़ो के अनुसार बताया गया है।

आईटीसी के नाम में बदलाव

इस कंपनी के नाम में कई बार बदलाव हुए हैं। 1910 में इस कम्पनी का नाम इम्पीरियल टोबैको ऑफ़ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड था इसके पश्चात 1970 में इसका नाम इंडियन तंबाकू कंपनी लिमिटेड रख दिया गया। 1974 में फिर से इस कम्पनी का नाम बदल दिया गया जिसे आईटीसी कम्पनी कर दिया गया। 2001 में फिर इस कम्पनी का नाम बदल दिया गया और आईटीसी लिमिटेड रख दिया गया। इस कम्पनी को हाल ही में भी आईटीसी लिमिटेड नाम से ही जाना जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment