भारत के किस संवैधानिक राज्य को जन्नत का दरवाजा भी कहा गया है?


नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में जानने वाले है कि भारत के किस संवैधानिक राज्य को जन्नत का दरवाजा भी कहा गया है? भारत में 29 राज्य है और हर राज्य की अपनी एक विशेषता है उसी प्रकार एक राज्य है जिसे जन्नत का दरवाजा भी कहा गया है।

भारत के किस संवैधानिक राज्य को जन्नत का दरवाजा भी कहा गया है

भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य को स्वर्ग या जन्नत का दरवाज़ा कहा जाता है। उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित यह भारतीय उपमहाद्वीप पूरे युग में स्वर्ग का दूसरा नाम बना हुआ है। महान हिमालय तथा पीर पंजाल श्रेणी के बीच स्थित घाटी को संदर्भित करने के लिए ऐतिहासिक रूप से इसका नाम कश्मीर रखा गया। यह जगह पूरी पृथ्वी पर बेहद खूसबूरत है। यह स्थान हिमालय की राजसी पहाड़ों की गोद में बसा हुआ है। कश्मीर के 4 अलग-अलग मौसम हैं जिसमे वसंत, ग्रीष्म, शरद ऋतु और सर्दिया आती हैं।

जब टेक्टोनिक उथल-पुथल के दौरान पानी खाली किया गया, तो हिमालय रेंज और पीर पंजाल के बीच घाटी बन गई। धार्मिक और लोक स्रोतों में वर्णित ईडन के बगीचे के समान दिखने के लिए, इसे “पृथ्वी पर स्वर्ग” शब्द दिया गया था।

जम्मू और कश्मीर पृथ्वी पर स्वर्ग के रूप में क्यों प्रसिद्ध है ?

जम्मू और कश्मीर पृथ्वी पर स्वर्ग के रूप में प्रसिद्ध है और भारत का शीर्ष पर्यटन स्थल है। इसका ज़्यादतर भाग हिमालय में स्थित है तथा यह उत्तरी राज्य है।

कश्मीर मछली पकड़ने, शिविर, ट्रेकिंग, तीर्थयात्रा, घुड़सवारी, उद्यान, ग्रीनलैंड, स्कीइंग, गोल्फ और हनीमूनर्स और लद्दाख के लिए स्वर्ग जैसी गतिविधियों के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है। यह अपनी दूरस्थ पहाड़ी की सुंदरता, बौद्ध संस्कृति और मठों के लिए प्रसिद्ध है। इससे लोग भारत के छोटे तिब्बत के रूप में भी जानते हैं।

जम्मू और कश्मीर के प्रमुख क्षेत्र

जम्मू – राज्य की शीतकालीन राजधानी, हर साल हजारों तीर्थयात्री यहाँ अमरनाथ की पवित्र तीर्थयात्रा पर जाते हैं ।कश्मीर घाटी – कश्मीर घाटी परिदृश्य, हिमालय, प्रकृति, बर्फ, हरियाली और व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है।

कविता के क्षेत्र में जम्मू और कश्मीर का उल्लेख

प्रसिद्ध कवियों ने जम्मू कश्मीर की वादियों पर कई कविता प्रस्तुत की हैं। जिनमे से एक प्रसिद्ध कवि ने यहाँ की प्रशंसा करते हुए फ़ारसी भाषा में लिखा है – “गर फिरदौस, राहे ज़मीन अस्स, हमीं अस्टो, ह्मिन अस्टो, ह्मिन अस्ट।” जिसका अर्थ है – “अगर धरती पर कभी स्वर्ग है, तो यह यहाँ है, यह उसका है।”

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment