Sabse Chhoti Prakritik Sankhya Kaun Si Hai ? – सबसे छोटी प्राकृतिक संख्या कौन सी है ? 


गणित का हमारे जीवन में बहुत महत्व है , हमे हर जगह हर समय गणित की आवश्यकता होती है । गणित एक ऐसा विषय है जो थोड़ा कठिन हो सकता है पर बहुत ही मजेदार विषय है | जिसके आधार पर बहुत सी चीजे टिकी हुई है, जैसे विज्ञान की हर श्रेणी में गणित आ ही जाता है चाहे वो रसायन शास्त्र हो या भौतिक शास्त्र। ऐसे ही गणित को और उसकी संख्याओं को कुछ भागो में बाटा गया है। क्या आप जानते है की ( Sabse Chhoti Prakritik Sankhya Kaun Si Hai ) सबसे छोटी प्राकृतिक संख्या कौन सी है ? अगर नहीं तो आइये हम आप को बताते है की सबसे छोटी प्राकृतिक संख्या कौन सी है ।

प्राकृतिक संख्या क्या होता है ?

प्राकृतिक संख्या वह होती है जो किसी चीज या कुछ भी गिनने में हमारी मदद करती है। 0 का कोई मान नहीं होता है इसलिए प्राकृतिक संख्याए 1 से प्रारम्भ होती है। प्राकृतिक संख्या का कही भी अंत नहीं है क्योकि सबसे आखरी संख्या ही आखरी प्राकृतिक संख्या होगी और कोई सी संख्या अंतिम नहीं हो सकती है।

सबसे छोटी प्राकृतिक संख्या कौन सी है ?  ( Sabse Chhoti Prakritik Sankhya Kaun Si Hai )

सबसे छोटी प्राकृतिक संख्या 1 है। क्योकि गिनती की शुरवात 1 से ही होती है। शून्य का कोई मान नहीं होता है इसलिए प्राकृतिक संख्या 12345678 …….. इस तरह प्रारम्भ होती है। सबसे छोटी 2 अंको वालो प्राकृतिक संख्या 99 है उसी तरह 3 अंको की सबसे छोटी प्राकृतिक संख्या 999 है । प्राचीन इतिहास के आधार पर इसे हिंदी अरबी संख्या कहा जाता है। इसे N द्वारा सूचित किया जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment