Swasth Vyakti Ek Minute Mein Kitni Baar Saans Leta Hai ?  – स्वस्थ व्यक्ति एक मिनट में कितनी बार सांस लेता है ?


हर किसी के लिए स्वस्थ शरीर बहुत जरुरी होता है , हमारी सारी गतिविधिया और क्रियाकलाप हम जब ही सही तरह से कर पाते है जब हम स्वस्थ होते है। स्वस्थ रहने के लिए लोग काफी चीजे करते है जैसे की योग, प्राणायाम, जिम, पौष्टिक आहार लेना आदि। सुबह सुबह प्राणायाम करने से ताज़ा हवा हमारे शरीर में प्रवेश करती है जो हमारे स्वस्थ के लिए काफी अच्छी होती है | सुबह की हवा, शुद्ध और अधिक ऑक्सीज़न वाली होती है। सांस लेना हमारे लिए बहुत जरुरी है। हवा ( ऑक्सीज़न ) के बिना हमारा जीवित रहना असम्भव है। क्या आप जानते है की एक स्वस्थ व्यक्ति एक मिनट में कितनी बार सांस लेता है ? ( Swasth Vyakti Ek Minute Mein Kitni Baar Saans Leta Hai ) अगर नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े और अभी जाने।

क्यों जरुरी है मनुष्य का सांस लेना

हमारा शरीर छोटी छोटी कोशिकाओं से मिलकर बना है और कोशिकाओं को कार्यशील और जीवित रहने के लिए ऑक्सीज़न की आवश्यकता होती है। जब हम सांस लेते हैं, हवा में जो आक्सीजन होती है फेफेड़ों में पहुंचती है और फिर खून के संपर्क में आती है और फिर खून उसे अवशोषित कर लेता है और शरीर के सभी भागों और कोशिकाओं में ले जाता है। खून कार्बन डाइआक्साइड को शरीर भर से लाकर फेफड़ों में छोड़ता है जो फेफड़ों द्वारा बाहर निकाल दी जाती है।

सांस लेने का सही तरीका

वैसे तो सांस लेते वक़्त हमे कुछ ज्याद बातो का ध्यान नहीं रखना होता है बस हमे यह देखना होता हे की सांस को अंदर लेते समय हमारा पेट बाहर की ओर आना चाहिए और साँस को छोड़ते समय अंदर की और जाना चाहिए यह दर्शाता हे की आप सही तरिके से सांस ली रहे है। प्रदूषित वायु वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए। धूल मिट्टी वाली जगहों पर जाते समय मास्क का प्रयोग करना चाहिए।

स्वस्थ व्यक्ति एक मिनट में कितनी बार सांस लेता है ? ( Swasth Vyakti Ek Minute Mein Kitni Baar Saans Leta Hai ?  )

एक स्वस्थ मनुष्य 1 मिनट में लगभग 12 से 16 बार सांस लेता है। सांस संबंधी बहुत सी बीमारिया है जिन लोगो को यह बीमारिया होती है उनमे यह आकड़ा अलग हो सकता है। योगा, प्राणायाम आपको साँस संबंधी बीमारियों से बचने में मदद कर सकते है। प्रतिदिन योग करने की आदत डालें यह बहुत सी बीमारियों से आपको सुरक्षित रखता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment