Amar Bail Ka Rang Kaisa Hota Hai – अमर बेल का रंग कैसा होता है ?


अमर बेल में बहुत से गुण होते है इसलिए इसे आयुर्वेद में बड़ा महत्व दिय गया है, इसका उपयोग औषध के रूप में किया जाता आ रहा है | ह सभी जानते है की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमे सही मात्रा में प्रोटीन नुट्रिशन नहीं मिल पता है हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और हम बीमार हो जाते और फिर डॉक्टर्स की सलाह ले कर टेबलेट्स लेने लगते है पर आज भी बहुत से ऐसे पेड़ पौधे है जो हमे स्वस्थ रखने में मदद करते है उन्ही मेसे एक है अमर बेल | अगर आपने आज तक अमर बेल को नहीं देखा हे साथ ही उसके फायदे भी नहीं जानते है और आप जानना चाहते है की अमर बेल कैसी देखती है और ( Amar Bail Ka Rang Kaisa Hota Hai ) अमर बेल का रंग कैसा होता है ? तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है |

अमरबेल क्या है?

यह एक लता होती है जो पेड़ो पर लिपटी रहती है और इस लता मेसे निकले छोटे छोटे तंतु उन पेड़ो का रास चूसते रहते है जिस कारन इसे पोषण मिलता है | यह ज़मीन से जुडी हुई नहीं होती है इसलिए इसे आकाश बेल भी कहा जाता है। ये वही पेड़ सुख कर ख़त्म हो जाती है।

अमर बेल के फायदे

बालों को मजबूती- झड़ते बालो को रोकने में काफी मदद करती है बालो को मजबूत बना कर उन्हें चमकदार और सुंदर बनती है।

दिमागी रोग में फायदा- अमरबेल के 5-10 मि.ली. रस को रोजाना सुबह-शाम पीने से दिमाग से जुड़े रोग ठीक होते हैं।

आंखों के लिए असरदार – यह आखो से जुडी बहुत सी बीमारियों में उपयोग की जा सकती है , इसके लिए अमरबेल के 10-20 मि.ली. रस को शकर के साथ मिलाकर आंखों पर लगाएं.

लीवर में फायदेमंद- अमरबेल लीवरसे जुडी बीमारियों के लिए भी लाभदायक है. 5-10 मि.ली. अमरबेल के रास के सेवन से लिवर मजबूत बनता है।

अमर बेल का रंग कैसा होता है ? Amar Bail Ka Rang Kaisa Hota Hai ?

अमर बैल गहरी पीली हरी रंग की होती है।

FAQs

अमरबेल का पौधा कौन सा होता है?

अमरबेल की लता होती है जो बेर, बाबुल, कीकर आदि पर जाल के रूप में लिपटी रहती है। यह एक परजीवी एकशाकीय पौधा है। प्रायः यह खेतों में पायी जाती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment