Devdhar Ki Pattiyon Ka Rang Kaisa Hota Hai ? – देवदार की पत्तियों का रंग कैसा होता है ?


देवदार का पेड़ दिखने में शंकु के आकार का होता है जिस की लकड़ी सुगंधित होती है, यह अधिकतर पश्चिमी हिमालय के पर्वत तथा भूमध्यसागरीय सागरी क्षेत्रों में पाया जाता है। इसकी लंबाई 40 से 50 मीटर तक हो सकती है और इसका तना 2 से 3 मीटर तक का होता है। देवदार के पत्तों की तासीर गर्म होती है इसके लिए इसका अधिक उपयोग फेफड़ों के लिए नुकसानदेह होता है, पथरी से निदान पाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है यह गुदा में लगे घावो को नष्ट करने के लिए भी उपयोग किया जाता हे। इस पेड़ का उपयोग औषधीय रूप में बहुत किया जाता है इस पेड़ की छाल, पत्तिया, फल आदि से दवाओं का निर्माण होता है इससे निर्मित तेल से सिर दर्द से जुड़ी समस्या खत्म होती है। हम हर रोज आपको बहुत सी जानकारियाँ देते है आज हम बताएंगे की देवदार की पत्तियों का रंग कैसा होता है ? ( Devdhar Ki Pattiyon Ka Rang Kaisa Hota Hai ? )

देवदार के उपयोग

देवदार के पेड़ के बहुत से उपयोग है खास कर आयुर्वेदिक उपयोग। इस पेड़ की उम्र २०० से ३०० साल तक हो सकती है । सूजन को दूर करने, इन्सोम्निया, कफ, यूरिनरी डिसचार्ज, इचिंग, टीबी, ऑफथालमिक डिसऑर्डर, माइंड डिसऑर्डर, त्वचा रोग आदि के लिए देवदार का उपयोग किया जाता है।

देवदार के साइड इफ़ेक्ट

हर देश में दवाइयों से जुड़े कड़े कानून होते है पर आयुर्वदिक चीजों के लिए इतनी सख्ती नहीं होती है इसीलिए इनका उपयोग कोई भी कर लेता है इनके साइड इफेक्ट भी होते है अगर सही मात्रा में इनका उपयोग नहीं किया जाए तो यह नुककसान भी पंहुचा सकते है । वैसे देवदार के पेड़ से किसी भी प्रकार के साइड इफ़ेक्ट का एक भी मामला अभी तक नहीं आया है। देवदार पाउडर , आयल , और टेबलेट्स के रूप में उपलब्ध है।

सावधानियां

  • आपको अगर मेडिकल कंडीशन है तो देवदार का सेवन करने से बचें। यह आपकी स्थिति को और बिगाड़ सकता है।
  • यदि आप किसी दवा का सेवन कर रहे है तो भी इस पेड़ से बनी जड़ी बूटी का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।
  • यदि आपको हर्ब्स से एलर्जी की शिकायत है , तो भी इसका सेवन करने से पहले चिकित्सक से सलाह ले ।

देवदार की पत्तियों का रंग कैसा होता है ? Devdhar Ki Pattiyon Ka Rang Kaisa Hota Hai ?


देवदार की पत्तियों का रंग हरा होता है और इसके पत्ते थोड़े से लंबे होते हैं, और कुछ गोलाई लिये हुए होते हैं। जो बहुत सी दवाइयों के निर्माण के लिए उपयोग किये जाते है |

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment