Gharelu Wiring Main Earth Wire Ka Rang Kaisa Hota Hai  – घरेलु वायरिंग में अर्थ वायर का रंग कैसा होता है ?


वायर फिटिंग करना एक आसान काम है पर हर कोई इसे सही तरिके से नहीं के पता है इसिलए लाइट फिट करने का जब भी काम आता है हम लाइट फिटिंग (एलेक्ट्रिशन) वाले को ही बुलाते है जो अपने अनुभव के कारण अच्छे से लाइट फिटिंग कर देता है। नया घर बनाने के बाद उसमे लाइट फिटिंग की जरूरत होती है और हम लाइट फिटिंग के लिए जरुरी चीजे खरीदने बाजार जाते है और अगर हमे पहले से लाइट फिटिंग का अनुभव है तो हम लाइट फिटिंग के लिए उपयोग में आने वाली चीजे बड़े आराम से खरीद सकते है पर अगर पहली बार हमे ऐसा काम आया है तो हम जरूर कन्फूस हो जाएंगे। अलग अलग तरह के वायर होते सभी के उपयोग भी अलग अलग होते है | अर्थिंग के लिए अलग वायर use होता है जिसका रंग भी अलग होता है अगर आप जानना चाहते है की Gharelu Wiring Main Earth Wire Ka Rang Kaisa Hota Hai  – घरेलु वायरिंग में अर्थ वायर का रंग कैसा होता है ? तो इस पोस्ट को पूरा पड़े यहाँ आपको वायर फिटिंग से जुडी और जानकारी भी मिल जाएगी ।

वायरिंग करते समय किन किन बातो का ध्यान रखे

वायरिंग का काम चालू करने से पहले वायरिंग का नक्शा जरूर बना ले वरना आपको बाद में परेशान होना पड़ सकता है , वायरिंग की क्वालिटी अच्छी रखे सस्ते के चक्कर में बिलकुल ना रहे । लाइट फिटिंग के समय कॉपर वायर की अहग भूमिका होती है इसे लाना ना भूले। फिटिंग के समय ध्यान रखे की वायर बोर्ड आदि सही से जुड़ चुके है। फ्यूज या MCB का इस्तेमाल जरुर करें। अर्थिंग हाथो हाथ ही कर वाले बहुत से लोग इसे बाद पर ताल देते है ऐसा करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

सामान खरीदते समय किसी अच्छी कंपनी का सामान खरीदें. हो सकता है इन कंपनी का सामान थोड़ा सा महंगा हो लेकिन उसकी ग्यारंटी होती है जिससे कि आपको किसी प्रकार का नुकसान होने की संभावना कम हो जाती है।

  • Bajaj electricals limited
  • Crompton greaves
  • Siemens
  • ABB india limited
  • Anchor
  • Havells india limited

घरेलु वायरिंग में अर्थ वायर का रंग कैसा होता है ? Gharelu Wiring Main Earth Wire Ka Rang Kaisa Hota Hai  ?

घरेलु वायरिंग में अर्थ वायर का रंग हरा होता है. अगर आप किसी उपकरण के अर्थिंग वायर को देखेंगे तो उसका रंग आपको हरा ही देखने को मिलेगा साथ ही बहुत से रंग के तार होते है जिनके अलग अलग उपयोग होते है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment