आईये जानते हैं बच्चों को बचाने वाला बालवीर के बारे में


टीवी की शुरुआत से ही अनेकों फिल्में और धारावाहिक (टीवी शो) टीवी पर मनोरंजन हेतु प्रसारित किये जा रहे हैं। टीवी ने हर उम्र के लोगों को शुरू से ही अपना आदी बनाया हुआ है। इसमें बच्चे भी शामिल हैं। कई धारावाहिक बच्चों के लिए बनाये गए हैं। इनकी आदत बच्चो को कुछ ऐसी लग जाती है कि इनको देखे बिना वे खाना भी नहीं खाते! ऐसा ही एक चर्चित भारतीय धारावाहिक प्रोग्राम टीवी पर आया था जिसका नाम था बच्चों का बचाने वाला बालवीर। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

बच्चों को बचाने वाला बालवीर

बच्चों को बचाने वाला बालवीर एक SAB TV पर प्रसारित होने वाला भारतीय बाल चर्चित धारावाहिक प्रोग्राम बालवीर है। यह प्रोग्राम बच्चो को बहुत पसंद आया था। बालवीर नामक सीरियल का प्रसारण 8 अक्टूबर 2012 को पहली बार सब टीवी पर किया गया था। इसके 1111 एपिसोड पुरे होने के बाद 4 नवम्बर 2016 को इस कार्यकम को समाप्त कर दिया गया था।

बालवीर की कहानी संक्षिप्त में

बालवीर (Baalveer) नामक यह कार्यक्रम परियों पर आधारित है, यह कहानी एक ऐसे बच्चे की है जो परियों द्वारा पाला-पोसा गया तथा जिसे परियों ने बुराइयों से लड़ने के लिए अपनी चमत्कारी शक्तियों से परिपूर्ण बनाया। परियों ने उस बच्चे को पृथ्वी पर बल्लू नाम से रहने के लिए भेजा। बालवीर को पृथ्वी पर भेजने का एक मात्र उद्देश्य धरती पर हो रही बुराइयों को समाप्त करना था। धरती पर उसे दो दोस्त मानव और मेहर मिल जाते हैं, बल्लू उन्हीं के साथ उनके घर में रहता है। समय समय पर बल्लू अपनी वेशभूषा बदलकर बालवीर बन जाता है तथा लोगों को बुरी शक्तियों से बचाता है। बालवीर मुख्यतः बच्चों को बुरे बच्चों से एवं बुरी शक्तियों से बचाता रहता है इसी वजह से बलवीर बच्चों को बहुत प्रिय है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment