सीपीवीसी (CPVC) का फुल फॉर्म: Full Form & Meaning in Hindi


घर बनाए वक़्त पाईपो का इस्तेमाल किया जाता है। यह पाइप भिन्न भिन्न प्रकार के होते है और हर पाइप का अलग काम होता है। घरों में लगे पाइप घर से आने जाने वाले हर तरह के पानी को संभालने का कार्य करते हैं। इन्ही में से एक है सीपीवीसी पाइप है आज हम जानेंगे की सीपीवीसी का फुल फॉर्म (CPVC full form) क्या होता है ?

सीपीवीसी का फुल फॉर्म क्या होता है ? (CPVC full form)

सीपीवीसी (CPVC) का फुल फॉर्म क्लोरिनेटेड पॉलीविनाइल क्लोराइड (cholrinated Poli Vinyl Chloride) होता है। सीपीवीसी से बने पाइप का उपयोग ठन्डे और गर्म पानी के लिए किया जाता है जिसका तापमान लगभग 180° F हो। यह पाइप क्लोरीनयुक्त पॉलीविनाइल क्लोराइड में पॉलीविनाइल क्लोराइड के क्लोरीनीकरण द्वारा निर्मित थर्मोप्लास्टिक से बना है।

सीपीवीसी से बने पाइप का उपयोग ठन्डे और गर्म पानी के लिए किया जाता है जिसका तापमान लगभग 180° F हो। यह पाइप क्लोरीनयुक्त पॉलीविनाइल क्लोराइड में पॉलीविनाइल क्लोराइड के क्लोरीनीकरण द्वारा निर्मित थर्मोप्लास्टिक से बना है। यह पाइप मानक पीवीसी (PVC) पाइओपो से कई ज़्यादा लचीला, टिकाऊ और उपयोग में आसान माना जाता है। इसके अलावा इसमें तापमान सहने की भी शक्ति होती है। इनकी खूबी यह है की यह काफी लम्बे समय तक चलते हैं जिस कारण इन्हे ज़्यादातर घरो में उपयोग किया जाता है।

सीपीवीसी पाइप बाकि पाइपों के मुकाबले काफी महंगे होते हैं। इसका कारण यह है की यह बाकि पाइप से मजबूत और अच्छे होते हैं। इस तरह के पाइप 90 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को भी आसानी से सहन कर सकते हैं। इस तरह की पाइपिंग आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक अनुप्रयोगों में गर्म और ठंडे पानी के वितरण के लिए उपयुक्त माने जाते है। यह पाइप गैर विषैली है जबकि पीवीसी ज्यादा जपमान पर पानी में जहर झोंक सकती है। सीपीवीसी पाइप गैल्वेनिक कोरोशन भी नहीं होने देती यानी ये बिजली से होने वाली जंग भी नहीं पड़ने देती।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment