Silbatte Ko English Mein Kya Kahate Hain – सिलबट्टे को इंग्लिश में क्या कहते हैं?


यदि आप भी गांव में रहते हैं या फिर आपके कोई परिचित गाँव से हैं तो आपने उनके या अपने घर में एक ऐसी वस्तु देखि होगी जो की पत्थर की बनी होती है और उसमे मसाला आदि कूटने का कार्य किया जाता है। जब मिक्सर नहीं होता था तो पुराने लोग इसी का इस्तेमाल कर चटनी बनाया करते थे और मसाला कूटना और अखरोट फोड़ने जैसे कार्य किया करते थे। आज भी कई घरों में ये देखने को मिलता है क्युकी कुछ लोग हैं आज भी जिन्हे मिक्सी का पिसा पसंद नहीं आता। अगर आपके मन में यह प्रश्न कहीं से आया है कि Silbatte Ko English Mein Kya Kahate Hain – सिलबट्टे को इंग्लिश में क्या कहते हैं? तो हम आपको बता देते हैं।

Silbatte Ko English Mein Kya Kahate Hain

सिलबट्टे को अंग्रेजी में Grinding Stone व Mortar and Pestle कहा जाता है। इसमें चटनी पीसने के काफी फायदे हैं और साथ ही साथ खाने का स्वाद भी बढ़ता है।

इसे हिंदी में खलबत्ता, ओखली आदि भी कहा जाता है। कई घरों में सिलबट्टा मोटा बेलनकार होता है और कुछ घरों में यह आढ़ा पत्थरनुमा होता है। हाथ में उठा कर जिससे मसाले को कूटा जाता है उसे मूसली कहा जाता है और जिसमे या जिसपर रखकर कूटा जाता है वह सिलबट्टा है।

उम्मीद है हम आपको Silbatte Ko English Mein Kya Kahate Hain – सिलबट्टे को इंग्लिश में क्या कहते हैं? बताने में सफल रहे।

FAQs

क्या सिलबट्टा आज भी उपयोग में लाया जाता है?

हाँ कई घरों में आज भी सिलबट्टे को उपयोग में लाया जाता है। कई लोग हैं जो मिक्सर की बजाये सिलबट्टे पर पिसा मसाला खाना पसंद करते हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment