डिजिटल विज्ञापन क्यों बढ़ते जा रहे हैं


हर कोई मोबाइल, इन्टरनेट, कंप्यूटर का उपयोग करता हैं, और एक डिजिटल युग की शुरुवात हो चुकी है, डिजिटल विज्ञापन (digital advertisin) से जुड़े बहुत से प्रश्नों के उत्तर आपको इस लेख में मिल जाएँगे, जैसे डिजिटल विज्ञापन क्या होता हैं?, डिजिटल विज्ञापन के लाभ क्या क्या है? तथा डिजिटल विज्ञापन क्यों बढ़ते जा रहे हैं? आदि।

डिजिटल विज्ञापन क्या होता हैं और उसके लाभ

डिजिटल विज्ञापन उस विज्ञापन को कहा जाता है तो इन्टरनेट के माध्यम से लोगो तक पहुचता है, यह विज्ञापन किसी वेबसाइट पर, सोशल मीडिया पर, एप्लीकेशन का उपयोग करते समय दिखाई देते हैं। जैसा की हम जानते हैं कि पहले के समय में अख़बार द्वारा, होल्डिंग द्वारा, परचे द्वारा, स्पीकर द्वारा विज्ञापन किये जाते थे जिसके बाद टीवी, रेडिओ का भी उपयोग होने लगा और अब इन्टरनेट के माध्यम से भी विज्ञापन दिखाएं जाते हैं और अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारें में लोगो तक जानकारी पहुचाई जाती है ताकि उन्हें ज्यादा मात्रा में बेच कर मुनाफा कमाया जा सकें।

हमारा टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए क्लिक करें

digital marketing
digital marketing

डिजिटल विज्ञापन क्यों बढ़ते जा रहे हैं

  • कम खर्च तथा कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचा जा सकता है।
  • इन्टरनेट एक आधुनिक तकनीक है जिसके द्वारा यह पता लगाया जा सकता हैं कि किस ग्राहक को किस चीज की जरूरत है और उस तक पहुच कर अपने प्रोडक्ट के बारें में बताने से उसके बिकने की सम्भवना ज्यादा होती हैं।
  • इस तरह के विज्ञापन के लिए दायरा असीमित होता है, आप देश विदेश में भी विज्ञापन कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया का उपयोग लगभग हर कोई करता हैं जिस कारण हर उम्र, लिंग वर्ग के लोगो तक पहुचने में आसानी होती हैं और विज्ञापन के लिए उचित स्थान भी मिल जाता है वो भी मुफ्त में क्योकि अधिकांश सोशल मीडिया प्लेटफार्म फ्री है।

FAQs

क्या डिजिटल मार्केटिंग बढ़ रही है?

जी हाँ! डिजिटल मार्केटिंग बढ़ी तेजी से बढ़ रही है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment