दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है 


दुनिया में कई देश है पर सबकी हालत एक जैसी नहीं होती। कुछ देशो के लोग सुख से अपनी ज़िंदगी व्यतीत करते है परन्तु कुछ लोग अपने देश के माहौल के चलते सुखी जीवन नहीं जी पाते। अगर सबसे अमीर देश की बात की जाये तो यह सब जीडीपी के माध्यम से मापी जाती है। आज हम जानेंगे की दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है ?

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है ?

वर्तमान में अगर देखा जाए तो दुनिया का सबसे अमीर देश अमेरिका है। अमेरिका की संपत्ति 21.43 ट्रिलियन डॉलर है। यह देश दुनिया का सबसे धनी देश माना जाता है। यह देश 1871 से दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था रहा है। अमेरिकी डॉलर वैश्विक लेनदेन के लिए सबसे व्यापक रूप से उपयोग में लिए जाते हैं। अमेरिकी दुनिया सबसे बड़े उधोग निर्माता में से एक है। यह देश प्राकृतिक संसाधनों के अनुमानित मूल्य के लिए दुनिया में दूसरे स्थान पर है।

यह देश पहले से ही विकसित देश है। सबसे बड़ी कम्पनिया अमेरिका की ही है जिनमें गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़न आदि शामिल है। सबसे अमीर लोग भी अमेरिका में ही निवास करते हैं तथा वहाँ की जीडीपी बढ़ाने में भी उनका बहुत बड़ा हाथ है। पूरी दुनिया के कुल पैसों का 30 प्रतिशत केवल अमेरिका का है।

अमेरिका में 1836 तक क्रिसमस सेलिब्रेट करना गैरकानूनी माना जाता था , उससे पहले यह पगन हॉलिडे ( pagan holiday) मनाया जाता था। अमेरिका में नाबालिकों का स्मोकिंग करना अपराध नहीं है परन्तु वे इसे खरीद नहीं सकते। अमेरिका ने 1867 में रूस से 7.2 मिलियन डॉलर में अलास्का को खरीद लिया क्योंकि रूस को डर था की अगर ब्रिटैन से युद्ध हुआ तो वह अलास्का पर कब्जा कर लेगा। इस देश में रहने वाला एक व्यक्ति केन्या में रहने वाले 32 व्यक्तियों जितना संसाधन उपयोग करता है। अमेरिकी और दूसरे देशों के लोगो की जीवन शैली में काफी फर्क है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment