गंगा नदी कितने राज्यों से होकर गुजरती है?


गंगा नदी गौमुख नामक स्थान पर गंगोत्री हिमनद या ग्लेशियर से प्रारम्भ होती हैं। यह उद्गम स्थल 3140 मीटर ऊँचाई पर है। गंगा नदी खेती में बहुत ही सहायक है यह नदी बारह महीने सिचाई में मदद करती है। यह नदी धान, गन्ना, दाल, तिलहन, आलू, गेहू की फसल की उगाई में मदद करती है। आगे इस लेख में आप जानेंगे कि गंगा नदी कितने राज्य से होकर गुजरती है?

हिन्दू धर्म में यह नदी सबसे पवित्र नदी है इस नदी के सन्दर्भ में बहुत सी धर्मिक घटनाएं जुड़ी हुई है इस नदी को देवी का दर्जा दिया गया है तथा इसे गंगा माँ कह कर पुकारते है, ऐसा माना जाता है कि इस नदी में स्नान करने से सारे पाप धुल जाते है और मृत्यु के पश्चात यदि व्यक्ति की अस्थिया इस नदी में बहाई जाती है तो उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है । इस नदी के किनारे बहुत से प्रसिद्द मंदिर निर्मित है जो हिन्दू धर्म बहुत ही ज्यादा मान्याता प्राप्त है और साथ ही इसके किनारे पर मोजूद शहर भी हिन्दू धर्म में बहुत पवित्र स्थान मने जाते है जैसे हरिद्वार, वाराणसी, प्रयागराज, ऋषिकेश आदि। इस नदी पर बहुत से बांध भी बने हुए है जो बेहद उपयोगी है।

गंगा नदी कितने राज्य से होकर गुजरती है?

गंगा नदी 5 राज्यों से होकर गुजरती है जो उत्तराखण्ड,  उत्तर प्रदेश,  बिहार, झारखंड और पच्छिम बंगाल है। फिर यह नदी बांग्लादेश देश में जा पहुचती है और फिर यह  बंगाल की खाड़ी समाहित हो जाती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment