कौन-कौन सी नदियां बंगाल की खाड़ी में मिलती है?


आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि कौन-कौन सी नदियां बंगाल की खाड़ी में मिलती है? और साथ ही बंगाल की खाड़ी से जुड़ी कुछ जानकारियाँ की साझा करेंगे।

विश्व की सबसे बड़ी खाड़ी के रूप में जानी जाने वाली बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) 2,172,000 किमी² क्षेत्रफ़ल में फेली हुई है। इस घटी का आकार त्रिभुजाकार है जो भारत एवं शेष श्रीलंका, उत्तर से बांग्लादेश एवं पूर्वी ओर से बर्मा (म्यांमार) तथा अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह से घिरी हुई है। इसे पुराने समय में साइनस गैन्जेटिकस या गैन्जेटिकस साइनस, अर्थात “गंगा की खाड़ी” के नाम से भी जाना जाता था। इस घाटी पर बड़े बड़े बन्दरगाह भी बने हुए है जिनमे चटगांव बांग्लादेश में, तथा चेन्नई बंदरगाह भारत में स्तिथ बन्दरगाह आकार में काफी बड़े बन्दरगाह है। इस घाटी के आस पास कई डेल्टा क्षेत्र भी है जिनमे सुंदरबन विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा क्षेत्र माना जाता है। इस घाटी में सांप, कछुएं, व्हेल, शार्क आदि पाए जाते हैं। यहा हवा के बहाव के कारण तूफान आते रहते हैं।

कौन-कौन सी नदियां बंगाल की खाड़ी में मिलती है?

बंगाल की खाड़ी में गंगा तथा उसकी सहायक हुगली एवं पद्मा, ब्रह्मपुत्र एवं उसकी सहायक नदी मेघना एवं जमुना के अलावा इरावती, महानदी, गोदावरी, कावेरी, कृष्णा आदि नदियां मिलती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment