हिन्दू धर्म कितना पुराना है? (Hindu Dharm Kitna Purana Hai)


हिन्दू धर्म दुनिया का सबसे पूराना धर्म है, इसे सनातन धर्म भी कहा जाता है । इस धर्म से पहले संसार में कोई धर्म नही था यही सर्वप्रथम धर्म है जिसके आज भी सो करोड़ से अधिक अनुयायी मोजूद है। इस धर्म की खास बात यह है कि यह धर्म सम्पूर्ण संसार को अपना परिवार मानने की बात करता है। आज हम जानेंगे की हिन्दू धर्म कितना पुराना है? (Hindu Dharm Kitna Purana Hai) और हिन्दू धर्म से जुड़े बहुत से तथ्य जो आपको पता होना चाहिए।

हिन्दू धर्म कितना पुराना है? (Hindu Dharm Kitna Purana Hai)

वर्तमान शोध के अनुसार हिन्दू धर्म 12 से 15 हजार वर्ष पुराना है किन्तु वेदों की माने तो सतयुग लगभग 17 लाख 28 हजार वर्ष, त्रेतायुग 12 लाख 96 हजार वर्ष, द्वापर युग 8 लाख 64 हजार वर्ष और कलियुग 4 लाख 32 हजार वर्ष का बताया जाता है और भगवान राम का जन्म राम का जन्म त्रेता युग में हुआ था एवं द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण जन्मे थे। जानकारी के लिए बता दे की महर्षि व्यास जी के अनुसार सतयुग, त्रेतायुग, द्वापरयुग, कलयुग ये चार युग हैं और वर्तमान में कलयुग चल रहा है।

हिन्दू धर्म से जुड़े तथ्य

  1. यह संसार का सबसे पुराना धर्म है। इसके बारे में केवल यह पता है की स धर्म का प्रचार प्रसार हजारो वर्षो से ऋषि मुनि कर रहे है।
  2. हिन्दू धर्म पूरी दुनिया में इसाई और इस्लाम धर्म के बाद तीसरा सबसे बड़ा धर्म है और हिन्दुओ की जनसँख्या पूरे विश्व की आबादी के 15 प्रतिशत है।
  3. केवल हिन्दू धर्म में ही पुरे विश्व को परिवार कहा गया है और इस संसार में मोजूद हर वस्तु में भगवान मोजूद है ऐसी मान्यता है।
  4. सबसे ज्यादा त्यौहार भी हिन्दू धर्म मे ही मनाए जाते है। हर दिन एक त्यौहार जरुर होता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment