How Do You Do Ka Reply Kya Hoga – हाउ डू यू डू का रिप्लाई क्या होगा?


हम जब किसी से मिलते है तो अभिवादन में कुछ न कुछ कहते ही हैं। हिंदी में हम नमस्ते, और बताओ, कैसे हो आदि का उपयोग करते हैं जिनका एक अर्थ होता है। मगर अंग्रेजी का एक अभिवादन है जो है “हाउ डू यू डू” यदि हम इसका अनुवाद करें तो यह होगा “आप कैसे करते हैं”। इसे एक वास्तविक प्रश्न नहीं कि माना जाता है बल्कि यह एक अर्थहीन अभिवादन है। यह ठीक वैसा ही है जब किसी व्यक्ति का कहना कि “आपसे मिलकर खुशी हुई” कहने जैसा है, और जवाब में, वह व्यक्ति आपको बताता है “आपसे मिलकर भी खुशी हुई।” खैर फिर भी यदि कोई अंग्रेजी में आपसे पूछे की “हाउ डू यू डू “ तो How Do You Do Ka Reply Kya Hoga – हाउ डू यू डू का रिप्लाई क्या होगा? चलिए इसपर चर्चा करते हैं।

हाउ डू यू डू का मतलब क्या होता है?

हाउ डू यू डू का यदि हम हिंदी मीनिंग निकालें तो यह होता है आप “कैसे करते हैं”! परन्तु इसका सही हिंदी अर्थ “आप कैसे हैं” को मान लिया गया है क्यूंकि हाउ डू यू डू बिलकुल ही अर्थहीन सा सवाल है। इसलिए सामान्य अभिवादन में इसका अर्थ आप कैसे हैं ही निकला जायेगा।

How Do You Do Ka Reply Kya Hoga?

हाउ डू यू डू के रिप्लाई में आप अग्रलिखित जवाब दे सकते हैं –

I am doing Fine. Thanks!

हाउ डू यू डू का एक सिंपल सा रिप्लाई होता है है आई एम डूइंग फाइन। थैंक्स! जिसका कि अर्थ है मैं ठीक हूँ, धन्यवाद! या फिर सब ठीक है, धन्यवाद! ऐसा कहकर आप बात को यहीं खत्म कर सकते हैं।

अंत में धन्यवाद / Thanks का उपयोग क्यों?

आप सोच रहे होंगे की हमने उत्तर में कह तो दिया कि हाँ मैं ठीक हूँ परन्तु फिर भी अंत में धन्यवाद क्यों लगाया? तो इसका जवाब यह है कि जब आपसे कोई आपके हाल चाल पूछता है तो इसका मतलब यह है कि वह आपके प्रति केयर दिखा रहा है। इसीलिए सभ्यता का परिचय देते हुए उसे धन्यवाद कहा जाता है।

I am fine, how are you?

आई एम फाइन, हाउ आर यू से तात्पर्य है : मैं ठीक हूँ, आप कैसे हैं? यह रिप्लाई आप तब दे सकते हैं जब आप किसी से बात को आगे बढ़ाना चाहें या उनके भी हाल चाल पूछना चाहें।

I am doing well, how about you?

आई एम डूइंग फाइन, हाउ अबाउट यू? यहां पर फिरसे एक जवाब और सामने वाले के लिए एक सवाल होगा। आई एम डूइंग फाइन कहकर हमने जवाब दे दिया कि हाँ मैं अच्छा हूँ या अच्छा कर रहा हूँ। फिर प्रश्न में हाउ अबाउट यू पूछा जिसका अर्थ है आप कैसे हैं या आप क्या कर रहे हैं?

I’m doing great and you?

ऊपर लिखे रिप्लाई के अलावा आप आई एम डूइंग ग्रेट एंड यू? भी कह सकते हैं। इसका अर्थ होता है मैं अच्छा/बढ़िया कर रहा हूँ और आप? या फिर मैं अच्छा हूँ/बढ़िया हूँ और आप?

Feeling down! You say?

जब आप अच्छा महसूस नहीं रहे हों और आपका कोई हितेषी आपसे पुछ ले कि हाउ डू यू डू तब यदि आप चाहें तो रिप्लाई में उसे फीलिंग डाउन, यू से? भी बोल सकते हैं। इसमें भी एक जवाब और एक सवाल छुपा है जो है मैं ठीक नहीं हूँ / डाउन फील कर रहा हूँ और आप?

निष्कर्ष :

कुल मिलाकर देखा जाये तो हाउ डू यू डू का शाब्दिक अर्थ “आप कैसे हैं” ही होता है। तो जिस प्रकार आप किसी के प्रश्न हाउ आर यू का रिप्लाई करते हैं वैसे ही इसका रिप्लाई भी कर सकते हैं। आपको ज्यादा सोचने की जरूरत है ही नहीं कि How Do You Do Ka Reply Kya Hoga?

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

25Shares

Leave a Comment