Thanks Ka Reply Kya Hoga – थैंक्स का रिप्लाई क्या होगा?


आम बोलचाल की भाषा में कई शब्द ऐसे हैं जिनका उपयोग हम रोजाना करते हैं मगर जब यही शब्द हमारे ऊपर कोई उपयोग करता है तो हम उसका रिप्लाई करने में असमर्थ होते हैं। इसी प्रकार एक शब्द है Thanks जो हम कई लोगों से कहते तो हैं मगर क्या आप जानते हैं Thanks Ka Reply Kya Hoga – थैंक्स का रिप्लाई क्या होगा? कैसे इस थैंक्स का रिप्लाई आप कर सकते हैं यह आप इस लेख में आज जानने वाले हैं।

Thanks Ka Matlab Kya Hota Hai?

Thanks meaning in Hindi: थैंक्स का रिप्लाई करने से पहले हमें यह जान लेना भी आवश्यक है कि आखिर यह थैंक्स होता है? थैंक्स का मतलब क्या है? तो दोस्तों, थैंक्स एक प्रकार का अभिवादन है। थैंक्स का हिंदी में मतलब होता है धन्यवाद। और धन्यवाद तब ही कहा जाता है जब किसी ने आपका कोई कार्य किया हो या उसकी वजह से आपका कोई कार्य सिद्ध हुआ हो या आसान हुआ हो।

Thanks Ka Reply Kya Hoga

जब कोई आपको थैंक्स या थैंक यू कहे तो उसके जवाब में आप निम्न में से किसी एक रिप्लाई का उपयोग कर सकते हैं। हम आपको Thanks Ka Reply के साथ साथ उनका मतलब और कहाँ प्रयोग होगा यह भी उदहारण के साथ बताएँगे।

Welcome/You’re Welcome

आमतौर पर थैंक्स या थैंक यू का रिप्लाई वेलकम अथवा यू आर वेलकम कहकर किया जाता है। इसका अर्थ होता है आपका स्वागत है। यह सबसे कॉमन है और आप चाहे तो इसका उपयोग कर सकते हैं मगर परिस्थिति के अनुसार कोई और शब्द आपको चाहिए तो निचे तक इस लेख को पढ़ते रहिये।

Mention Not

मेंशन नॉट भी थैंक्स का एक रिप्लाई है जिसे काफी उपयोग में लाया जाता है। इसका अर्थ होता है उल्लेख न करें या फिर थैंक यू कहने की कोई बात नहीं। उदाहरण के तौर पे मान लीजिये आपने किसी का कोई छोटा सा काम किया और वो आपको थैंक यू कह रहा है तो आप उसे रिप्लाई कर सकते हैं कि मेंशन नॉट यानि छोटा सा ही काम था इसमें थैंक यू वाली कोई बात नहीं।

Don’t Mention It

इसका प्रचलन इतना नहीं है। परन्तु मेंशन नॉट की जगह पर इसे भी उपयोग में लाया जा सकता है। डोंट मेंशन इट का मतलब भी उल्लेख न करे ही होगा।

No Problem

नो प्रॉब्लम का मतलब होता है कोई दिक्क्त नहीं। जब आप कोई बहुत ही छोटा सा काम किसी का करें और वह आपको थैंक यू कहे तो आप नो प्रॉब्लम कह कर रिप्लाई कर सकते हैं।

My Pleasure

जब किसी के लिए आप कोई काम करते हैं और उस काम को करके आपको भी आनंद की अनुभूति हो। तब माय प्लेजर कह के आप रिप्लाई कर सकते हैं। इसका अर्थ होता है मेरा सौभाग्य है या मुझे ख़ुशी हुई आपका काम करके।

It’s Ok

इट्स ओके भी थैंक्स के रिप्लाई में कहा जा सकता है इसका अर्थ होता है ठीक है। परन्तु यह थोड़ा सा असभ्य या अकड़ू स्वभाव का लग सकता है।

Always there for you

जब आप अपने किसी प्रिय का कोई काम करें और वो थैंक्स कहे तो आप ऑलवेज देयर फॉर यू कह सकता हैं। इसका मतलब होता है हमेशा तुम्हारे लिए मैं उपलब्ध हूँ। या तुम्हारे साथ हूँ।

Glad to Help

ग्लैड टू हेल्प भी थैंक्स का एक अच्छा रिप्लाई है। इसका अर्थ होता है मुझे भी ख़ुशी हुई आपकी मदद करके।

FAQs

थैंक यू का मतलब क्या होता है?

थैंक यू का मतलब है धन्यवाद।

थैंक यू इंग्लिश में कैसे लिखा जाता है?

थैंक यू को इंग्लिश में Thank You लिखा जाता है।

थैंक यू क्यों बोला जाता है?

जब कोई आपकी सहायता करता है आपका कोई काम कर देता है तो उसे धन्यवाद देने के लिए थैंक यू शब्द का उपयोग किया जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment