Kya Hai Instagram aur Ise Kaise Chalate Hain ? – क्या है इंस्टाग्राम इसे कैसे चलाते हैं?


हम लगातार डिजिटल होते जा रहे है, अपनी गतिविधियों और चित्रों को सोशल मीडिया पर साझा करना हर किसी को बहुत पसंद आ रहा है। जैसा की हम सब जानते है फेसबुक जैसी बहुत सी सोशल मीडिया साइट्स है जिस पर आप फोटो, वीडियो, टेक्स्ट आदि बहुत कुछ अपने परिचितों के साथ साथ नए लोगो के साथ भी share कर सकते है। आपस में जुड़े रहने का एक बहुत ही आसान और जरुरी हो गए है ये सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स। इंस्टाग्राम का use आज कल सभी उम्र के लोग कर रहे है तो आइये जानते है की Kya Hai Instagram Ise Kaise Chalate Hain – क्या है इंस्टाग्राम इसे कैसे चलाते हैं ?

क्या है इंस्टाग्राम ?

इंस्टाग्राम का आविष्कार Mike Krieger और Kevin Systrom ने सन 2010 में किये था जिसे 2012 में Facebook 1 billion US dollars में खरीद लिया था। मोबाइल या PC दोनों पर आप इंस्टाग्राम का use कर सकते है । पर अगर आप मोबाइल पर इंस्टाग्राम का use करेंगे तो आपको PC के मुकाबले ज्यादा फीचर मिल जाएंगे। इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिस पर आप लोगो को फॉलो कर उनके द्वारा साझा की गयी चीजे जैसे फोटो, वीडियो आदि देख सकते है। उनके द्वारा उनकी Current Activity जो वह शेयर कर रहे है उनके भी देख सकते है। इंस्टाग्राम उसके users को गोपनीयता भी प्रदान करता है की user उसके फोटो यदि हर किसी को नहीं दिखाना चाहता तो यह अपने अकाउंट को प्राइवेट भी कर सकता है जिससे की जिसे आप चाहे केवल वही आपके फोटोज आदि देख सके ।

इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाए ?

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाए के बाद ही आप उसका use कर सकते है । अगर आप इंस्टाग्राम अकाउंट की फसबबक से कनेक्ट करना चाहते है तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बड़ी ही आसानी से ओपन हो जाएगा और फेस पर आपका जो नाम है उसे नाम से ही इंस्टाग्राम पर आपका अकाउंट बन जाएगा।
सबसे पहले अपने मोबाइल प्लेस्टोरे को ओपन करे फिर वहा इंस्टाग्राम सर्च करे और उसे इंस्टाल कर ले। अब इंस्टाग्राम को ओपन करे फिर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे create account और log in अब यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट को इंस्टाग्राम अकाउंट से कनेक्ट रखना चाहते है तो log in with facebook पर टच करे यह पर टच करने के बाद allow पर tap करे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन हो जाएगा।

instagram new account

यदि आप फेसबुक से बिना कनेक्ट करे पूरी तरह से नया अकाउंट ओपन करना चाहते है तो create new account को ओपन करे फिर यहाँ अपना मोबाइल नंबर या Email id डाले अब आपको एक वारीफिकेशन कोड प्राप्त होगा जिसे इंस्टाग्राम पर डाले कर अपना मोबाइल नंबर या email id को कन्फर्म करे फिर अपना एक अच्छा सा user नाम रखे और एक strong password भी चुने। अब अपना बर्थडे सेलेक्ट करे और एक अच्छा सा प्रोफाइल पिक्चर लगाले जिससे की आपको इंस्टाग्राम पर ढूंढ़ने में आसानी हो।

Instagram Kaise Chalate Hain?

how to use instagram reels

इंस्टाग्राम चलाना बहुत ही आसान काम है, इसमें आपको बस यह पता होना चाहिए की कोनसा फीचर किस काम में आता है। इंस्टाग्राम बहुत से फीचर देता जिनके बारे में हम आपको आगे बताने वाले है की कोनसा फीचर किस काम में आता है और इसे कैसे use कर सकते है ।

Instagram Story Kaise Dalein

इंस्टाग्राम एक बहुत ही अच्छा फीचर देता है जिसे स्टोरी कहते है। यह आपको बाई तरफ सबसे ऊपर की तरफ दिखेगा जिसकी मदद से आप अपनी वर्तमान गतिविधि को अपने फॉलोवर्स के साथ साझा कर सकते है। इसमें आप फोटो या एक छोटी सी वीडियो भी डाल सकते है जिसे आप पसंदीदा फ़िल्टर के साथ सांग add कर अपलोड कर सकते है। स्टोरी में आप किसी भी मित्र को बधाई दे सकते है। अपनी shop के product का प्रमोशन कर सकते है क्योकि स्टोरी केवल 24 घंटो के लिए ही विज़िबल होती है उसके बाद यह अपने आप डिलीट हो जाती है यही इसकी खासियत भी है।

Instagram Par New Post

इस फीचर के द्वारा आप फोटो या वीडियो अपलोड कर सकते है जिसे आपके फॉलोवर्स लाइक और कमेंट कर सकते है यह आपकी प्रोफाइल में जब तक रहती है जब तक आप खुद इसे नहीं हटाते है।

Instagram DM (Direct Messages)

इंस्टाग्राम का use केवल photo video अपलोड करने तक ही सीमित नहीं है इंस्टाग्राम पर आप लोगो से मेसेज के द्वारा बाते भी कर सकते है उनके अपलोड की हुई image या video share भी कर सकते है। लोगो को आपस में जोड़े रखने के लिए इंस्टाग्राम एक बहुत ही update रहता है।

Home

होम पर आपको आपके द्वारा फॉलो किये गए लोगो और Pages की अपलोड की हुई चीजे दिखाई देती है जिसे आप लाइक, comment और share कर सकते है। इंस्टाग्राम पर हर तरह के Accounts होते है जैसे की कॉमेडी, समाचार , ज्ञान विज्ञान आदि। आपके मित्र और परिवार वालो के द्वारा अपलोड की गयी चीजे भी आपको यही होम पर ही दिखेगी। होम पर केवल हालही में अपलोड की हुई चीजे दिखाई देती है।

Search

Search फीचर एक आम फीचर है जिसके बारे अधिकतर लोग जानते ही है। Search के द्वारा आप उस अकाउंट को खोज सकते है जिसे आप फॉलो करना चाहते है। यहाँ आप उन पोस्ट को भी खोज सकते जिन्हे किसी विशेष hashtag या लोकेशन के साथ अपलोड किया गया है।

Instagram Reels

Reel एक मनोरंजन के लिए दिया गया फीचर है जिसमे आप शार्ट वीडियो बना भी सकते है और लोगो द्वारा अपलोड की गयी रील्स देख भी सकते है चाहे आप ने उन्हें फॉलो किया है या नहीं इसलिए Reels टाइम पास का एक साधन बन चुका है यहाँ आपको वीडियो खत्म,होने के बाद केवक ऊपर की और स्वाइप करना है और अगली वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी इंस्टाग्राम आपकी रूचि के हिसाब से रील (शार्ट वीडियोस ) दिखने की कोशिश करता है ताकि आप बोर महसूस ना करे और ज्यादा से ज्यादा इंस्टाग्राम का use करे ।

Activity

यहां आपको सब जानकारी मिलती है की आपके अकाउंट से संबंधी जानकारिया मिलती है जैसे की किसने आपको फॉलो किया है, किसने आपकी फोटो पर लाइक कमेंट किया है आदि।

Profile

इस फीचर में आप अपने बारे में बायो (आपसे जुडी जानकारी) और अपनी प्रोफाइल पिक्चर अपलोड कर सकते है साथ ही आपके द्वारा भूतकाल में अपलोड की गयी चीजे आपको और आपके फॉलोवर्स को यही देखने को मिलती है। अगर आप किसी व्यक्ति के द्वारा अपलोड की गयी कुछ चीजे देखना चाहते है तो आपको उसकी प्रोफाइल में जाना होता है।

FAQs

इंस्टाग्राम चलाने के लिए क्या करना पड़ता है?

इंस्टाग्राम चलाने के लिए सर्वप्रथम आपको इसपर रजिस्टर करना होता है या फिर आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल से लॉगिन कर इंस्टाग्राम को एक्सेस कर सकते हैं। इसके फीचर्स और इसे कैसे चलाना है उसके लिए ऊपर दिया गया पोस्ट पढ़ें।

क्या हम पीसी पर इंस्टाग्राम खोल सकते हैं?

जी हाँ आप पीसी पर भी इंस्टाग्राम खोल सकते हैं। आप पोस्ट कर सकते हैं, उनको लाईक कर सकते हैं, मैसेज आदि का उपयोग पीसी पर कर सकते हैं। परन्तु इसपर आपको मोबाइल जितना आनंद भी नहीं आएगा न ही उतने फीचर्स मिलेंगे।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment