जहां मुर्गियों को रखा जाता है उसे क्या कहते हैं?


आज के इस आर्टिकल में हम मुर्गी पालन से सम्बन्धित जानकारियां साझा करने वाले हैं साथ ही यह भी बताएँगे की जहां मुर्गियों को रखा जाता है उसे क्या कहते हैं?

मुर्गी पालन एक अच्छा व्यापार है इसके द्वारा अच्छी खासी इनकम हो जाती है, मुर्गी पालन का चलन पुराने समय से ही है, मुर्गियों का पालन एक प्रकार का व्यवसाय है जिसमे मुर्गियों से प्राप्त अंडो को बेचा जाता है। चिकन खाने और पालने का रिवाज़ काफी पुराना है। चिकन और अंडो में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को लाभ पहुचाते हैं इसीलिए इन्हें खाया जाता है और इनकी काफी बिक्री होती है। मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करने में कुल खर्च 1 से 10 लाख तक हो सकता है यह इस बात पर निर्भर है कि आप कितना बड़ा व्यापार प्रारम्भ कर रहे हैं।

जहां मुर्गियों को रखा जाता है उसे क्या कहते हैं?

जहां मुर्गियों को रखा जाता है उसे पोल्ट्री फार्म, मुर्गी का दरबा, मुर्गी फार्म कहते हैं। इस व्यापार में आप कम से कम 15000 हज़ार रूपये तक कमा सकते हैं और व्यापार के बढ़ने के साथ साथ आपकी आय भी बड़ने लगती है। मुर्गी पालन के लिए उच्च स्थान की जरूरत होती है मुर्गियों की संख्या के आधार पर स्थान का चयन करना होता है तथा जहां बिजली पानी की व्यवस्था हो वही पोल्ट्री फार्म खोलना चाहिए।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment